नहीं की इंजीनियरिंग की पढ़ाई, पर शख्स को है मशीनों का इतना शौक, घर में ही बना दिया विश्व युद्ध वाला टैंक!


अक्सर लोग कहते हैं कि पुराने जमाने में इंजीनियरिंग की पढ़ाई नहीं होती थी, फिर भी बड़े-बड़े इंजीनियरों ने राजा-महाराजाओं के राज में शानदार किले, इमारतें, पुल आदि बनाए हैं, जो सैकड़ों साल बाद भी आज तक टिके हुए हैं. किसी चीज का निर्माण करने के लिए जरूरी नहीं कि इंसान के पास उस चीज की डिग्री हो, अगर उसके पास हुनर है, और कुछ करने की ललक है, तो वो कहीं न कहीं से उसके निर्माण के लिए विकल्प खोज ही लेता है. हाल ही में इस बात को एक अमेरिकी शख्स (Man make World War 1 tank replica) ने सच साबित कर दिया है. इस व्यक्ति ने एक विश्व युद्ध से मिलता-जुलता 100 साल पुराना टैंक बनाया है. उसे देखकर हर कोई हैरान हो जा रहा है.

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार कैलिफोर्निया के 34 वर्षीय कैमेरॉन स्विने (Kameron Swinney) ने ऐसा कुछ कर दिखाया है, जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता. उन्होंने अपने घर में ही एक टैंक बना दिया है, जो करीब 100 साल पुराने पहले विश्व युद्ध के टैंक से मिलता जुलता है. हैरानी की बात ये है कि वो कभी कॉलेज नहीं गए, उन्होंने इंजीनियरिंग की कोई डिग्री नहीं ली. उसके बावजूद सिर्फ 1 साल के अंदर उन्होंने ये चमत्कार किया है.

world war 1 tank

शख्स को ये बनाने में 1 साल का वक्त लगा. (फोटो: Instagram/swinneysoldironworks)

टैंक बनाने में खर्च किए लाखों रुपये
इस टैंक को बनाने में उन्होंने 50 हजार डॉलर (41 लाख रुपये से ज्यादा) खर्च कर दिए हैं. कैमेरॉन एक बच्चे के पिता हैं. उन्हें इतिहास और वेल्डिंग में बहुत रुची है. जब वो 15 साल के थे, तब से वो क्लासिक कारों के निर्माण पर काम कर रहे थे. वो कभी कॉलेज नहीं गए, इस वजह से उन्हें इंजीनियरिंग का खास ज्ञान नहीं है. इस वजह से उन्होंने बिल्कुल स्क्रैच से मशीन को बनाना सीखा.

100 साल पुराने टैंक का बना दिया हमशक्ल
इसको बनाने के लिए उन्होंने प्लायवुड, स्टील प्लेट, सीएनसी प्लाज्मा टेबल, बोल्ट, स्टील प्लेट, और कीलें खरीदी. इसके बाद उन्होंने जीप एफ-16 इंजन उसमें लगाया. धीरे-धीरे कर के उन्होंने टैंक को आकार दिया. हालांकि, राज्य के कानून के अनुसार वो सिर्फ टैंक को अपनी प्राइवेट प्रॉपर्टी पर ही चला सकते हैं. उनका कहना है कि ये ट्रैक्टर जैसा है, हालांकि, लुक टैंक का है. जिसने भी टैंक को देखा, वो इससे काफी इंप्रेस हुआ. ये पूरी तरह 100 साल पुराने टैंक का रेप्लिका लग रहा है. वो अपने इस क्रिएशन को एक कार शो में भी ले गए, जहां उन्हें पुरस्कार भी मिला.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news



Source link

x