नाना को उड़ाने के लिए फौजी लेकर आया बारूद…ऐसे किया सफर, ऐन वक्त पर पुलिस ने दबोचा-Soldier brought gunpowder to blow up Nana…this is how he traveled, police caught him at the last moment


बेगूसराय : यह घटना बिहार के बेगूसराय से जुड़ी है, जहां एक नाती ने अपने नाना को विस्फोटक से उड़ाने की साजिश रची. इस मामले का खुलासा तब हुआ जब 2 अगस्त को सेना के लिपिक राजकिशोर को भारी मात्रा में विस्फोटक के साथ पकड़ा गया. बेगूसराय पुलिस द्वारा कई दिनों की पूछताछ के बाद पता चला कि राजकिशोर अपने नाना, जो वास्तव में उनके नाना के भाई हैं उनको निशाना बनाकर यह साजिश रच रहा था.

राजकिशोर ने पुलिस को बताया कि उसने अपने पड़ोसी का घर उड़ाने के लिए विस्फोटक लाया था. हालांकि, इस मामले की पूरी सच्चाई पुलिस और सेना की संयुक्त जांच के बाद ही सामने आएगी. यह घटना नाना-नाती के रिश्ते की पवित्रता पर सवाल खड़े करती है और यह भी दिखाती है कि पारिवारिक विवाद किस हद तक खतरनाक हो सकते हैं.

बेगूसराय पुलिस द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सेना के 22 वर्षीय राजकिशोर कुमार के बयान का खुलासा किया गया, जिसमें बताया गया कि उसने 75 डेटोनेटर और 75 जिलेटीन 5500 रुपए में मिर्जापुर से खरीदे थे. यह विस्फोटक सामग्री बिना किसी सुरक्षा जांच के वाराणसी तक पहुंचाई गई, जो देश की सुरक्षा व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़ा करती है.

राजकिशोर ने मिर्जापुर से वाराणसी तक की 68 किलोमीटर की यात्रा टेंपो से की और फिर वाराणसी से ट्रेन में चढ़कर इन विस्फोटकों को लाने में सफल रहा. 2 अगस्त की सुबह, बेगूसराय जिले के लोहियानगर पुलिस ने राजकिशोर के पास से हाईली एक्सप्लोसिव बरामद किया. आगे की जांच में पुलिस ने राजकिशोर के मटिहानी थाना क्षेत्र के खोरमपुर स्थित पैतृक घर से एक वॉकी-टॉकी और रिसीवर भी बरामद किया.

इस घटना ने सुरक्षा व्यवस्थाओं की कमी को उजागर किया है और यह बताता है कि किस प्रकार से विस्फोटक सामग्री की तस्करी की जा सकती है. पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के लिए यह एक गंभीर चेतावनी है कि देश की सुरक्षा व्यवस्था में सुधार की तत्काल आवश्यकता है.

276 इंजीनियरिंग रेजिमेंट, मणिपुर में था तैनात
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी राजकिशोर 276 इंजीनियरिंग रेजिमेंट, मणिपुर में कार्यरत है. भारी मात्रा में अत्यधिक खतरनाक विस्फोट और डेटोनेटर, वॉकी-टॉकी और रिसीवर बरामद हुआ है. इसकी नाना के घर को उड़ाने के लिए क्या जरूरत थी. पुलिस के द्वारा मीडिया को दिए गए बयान आरोपी को बचाने की एक कोशिश लगती है. फिलहाल पूरे मामले पर पुलिस की तफ़्तीश जारी है.

Tags: Begusarai news, Bihar News, Local18



Source link

x