निर्मला सीतारमण बोलीं- रिस्क को समझें, फिर शेयर बाजार में कूदें


नई दिल्लीः न्यूज18 के चौपाल कार्यक्रम में सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शिरकत की. इस दौरान वित्त मंत्री ने नेटवर्क18 के ग्रुप एडिटर इन चीफ राहुल जोशी के साथ खास बातचीत में शेयर बाजार और इंट्राडे पर खुलकर अपनी बात कही.

इक्विटी मार्केट और इंट्राडे पर अपने विचार को रखते हुए सीतारमण ने कहा कि शेयर मार्केट बढ़नी चाहिए. स्पेक्यूलेटिव बेटिंग नहीं होनी चाहिए. निवेश में कोई बुराई नहीं है. फ्यूचर एंड ऑप्शन (F&O) ट्रेडिंग में कोई बुराई नहीं है. मगर सेविंग्स बर्बाद नहीं होनी चाहिए.

रिस्क समझे बिना नहीं लगाना चाहिए पैसा
वित्त मंत्री ने कहा कि लोग रिस्क को समझे बिना पैसा लगाते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. पहले पूरा जोखिम समझें और फिर उसमें कूदें.

क्या होता है शेयर बाजार
बता दें कि शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट वह जगह है जहां सार्वजनिक रूप से लिस्टेड कंपनी के शेयरों की खरीद, बिक्री और ट्रेडिंग होती है. शेयर बाजार में निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत होती है. भारत में सेबी (SEBI) सिक्योरिटी और कमोडिटी बाजार को रेगुलेट करने का काम करती है.

क्या होता है फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग
गौरतलब है कि फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग, शेयर बाज़ार में निवेश करने का एक तरीका है. इसमें निवेशक कम पूंजी के साथ भी बड़ी पोजिशन ले सकते हैं. हालांकि, इसमें ज्यादा प्रॉफिट की संभावना के साथ-साथ ज्यादा नुकसान का भी खतरा रहता है.

क्या है इंट्राडे ट्रेडिंग
इंट्राडे ट्रेडिंग में एक ही ट्रेडिंग डे के भीतर शेयरों की खरीद और बिक्री शामिल है.

Tags: News 18 Chaupal, Nirmala sitharaman



Source link

x