नेशनल इंस्पायर अवार्ड के लिए दरभंगा के कुणाल का हुआ चयन, दिल्ली में होंगे सम्मानित 


दरभंगा: दरभंगा के सिंड्रेला इंग्लिश स्कूल के आठवीं कक्षा के छात्र कुणाल कुमार को नेशनल इंस्पायर अवार्ड के लिए चुना गया है. कुणाल ने एक अभिनव गैजेट विकसित किया है जो आम लोगों और मजदूर वर्ग के लिए अत्यंत उपयोगी साबित हो सकता है. इस गैजेट की विशेषता यह है कि यह 100 से 150 किलोग्राम तक के सामान को आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है, यहां तक कि सीढ़ियों पर भी चढ़ाया जा सकता है.

मजदूर वर्ग के लिए सहायक होगा गैजेट
कुणाल ने बताया कि इस गैजेट के निर्माण का विचार तब आया जब उन्होंने अपने पिता को गैस सिलेंडर के साथ सीढ़ियों पर चढ़ते देखा और इस दौरान सिलेंडर गिरने की वजह से उनके पिता की उंगलियों में चोट लग गई थी. इस घटना ने कुणाल को यह सोचने पर मजबूर किया कि अगर ऐसा कोई उपकरण होता जो इस प्रकार की समस्याओं को हल कर सकता, तो बेहतर होता. जब इंस्पायर अवार्ड के लिए चर्चा हुई, तो कुणाल ने इस गैजेट के निर्माण की योजना बनाई. स्कूल के डायरेक्टर पंकज कुमार श्रीवास्तव ने कुणाल को पूरा समर्थन प्रदान किया, जिससे यह गैजेट तैयार हो सका. अब यह गैजेट मजदूर वर्ग के लोगों के लिए, विशेषकर रेलवे स्टेशनों पर कुली के लिए, बहुत सहायक साबित होगा.

हर साल होता है आयोजन
सिंड्रेला इंग्लिश स्कूल के डायरेक्टर पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्कूल में हर साल इंस्पायर अवार्ड के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, जिसमें लगभग 50 छात्र भाग लेते हैं. इनमें से पांच बच्चों को जिला स्तरीय प्रोग्राम के लिए भेजा जाता है. जिला स्तर पर क्वालीफाई करने वाले बच्चों को ₹10,000 मिलते हैं, राज्य स्तर पर ₹50,000 मिलता है, और राष्ट्रीय स्तर पर जाने वाले बच्चों को ₹1,00,000 के अलावा साइंस के प्रशिक्षण के लिए भी बाहर भेजा जा सकता है. कुणाल कुमार को दिल्ली में नेशनल इंस्पायर अवार्ड के लिए सम्मानित किया जाएगा.

Tags: Bihar News, Local18



Source link

x