नोएडा के पीजीआई ने कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए लॉन्च किया यूट्यूब चैनल, घर बैठे मिलेगी जानकारी


रिपोर्ट- सुमित राजपूत

नोएडा: उत्तर प्रदेश के नोएडा के पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ (PGICH) ने कैंसर से पीड़ित बच्चों और उनके पेरेंट्स के लिए एक विशेष यूट्यूब चैनल लॉन्च किया है. जिसके माध्यम से वे घर बैठे महत्वपूर्ण जानकारी और चिकित्सा परामर्श प्राप्त कर सकते हैं. इस चैनल का उद्देश्य उन परिवारों को राहत प्रदान करना है जो बार-बार अस्पताल के चक्कर लगाने में असमर्थ हैं.

पेरेंट्स और पीड़ित घर बैठे ले सकेगें विभिन्न जानकारी
पीडियाट्रिक हेमाटोलॉजी ऑन्कोलॉजी विभाग की प्रमुख डॉक्टर नीता राधा कृष्ण ने बताया कि कई बार माता-पिता डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करने के बाद उसे भूल जाते हैं और फिर दोबारा अस्पताल आना पड़ता है. इस चैनल के माध्यम से वे घर पर ही इलाज संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. चैनल का नाम PGICH Pediatric Hematology Oncology है और इसे यूट्यूब पर https://www.youtube.com/@pgichhemonc7519 लिंक के माध्यम से देखा जा सकता है.

यह चैनल सितंबर में विश्व स्तर पर मनाए जाने वाले बचपन के कैंसर जागरूकता माह के दौरान लॉन्च किया गया जिसका उद्देश्य बचपन में होने वाले कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाना है. डॉक्टर नीता ने इस चैनल को कई साल से लाने का विचार किया था और अब इसे सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया है.

डॉक्टर नीता का खुद का था आइडिया
चाइल्डहुड कैंसर अवेयरनेस कार्यक्रम के तहत PGICH में एक वॉकथॉन का भी आयोजन किया गया. इस अवसर पर 60 कैंसर से जंग जीत चुके बच्चों और 20 वर्तमान में इलाज करा रहे बच्चों ने भाग लिया. इस कार्यक्रम में निदेशक प्रो. ए.के. सिंह ने कैंसर उपचार में सहयोग कर रहे दानदाताओं और सरकारी योजनाओं का आभार व्यक्त किया जो बोन मैरो ट्रांसप्लांट जैसी उन्नत सेवाओं को संभव बना रही हैं. कार्यक्रम के दौरान बच्चों के लिए टैटू आर्ट, बलून मेकिंग, पेंटिंग और सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन भी किया गया, जिसमें बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया.

हर साल चार लाख बच्चे होते हैं पीड़ित: डब्ल्यूएचओ
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, हर साल लगभग 4,00,000 बच्चे और किशोर कैंसर से पीड़ित होते हैं. कैंसर के सामान्य प्रकारों में ल्यूकेमिया, मस्तिष्क कैंसर और ठोस ट्यूमर शामिल हैं. निम्न और मध्यम आय वाले देशों में 30% से कम बच्चे ही सही उपचार के अभाव में ठीक हो पाते हैं. PGICH जैसे संस्थान और उनके प्रयास इन बच्चों के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.

वॉकथॉन अभियान के जरिए किया जागरूक
पीजीआईसीएच के पीडियाट्रिक हेमाटोलॉजी ऑन्कोलॉजी विभाग द्वारा बाल कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए वॉकथॉन का आयोजन किया गया. वॉक को निदेशक प्रोफेसर एके सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. वॉक में डीन प्रोफेसर डीके सिंह, एमएस डॉ आकाश राज, कार्यकारी रजिस्ट्रार डॉ सुमी नंदवानी, पीडियाट्रिक हेमाटोलॉजी ऑन्कोलॉजी विभाग की फैकल्टी – डॉ नीता राधाकृष्णन, डॉ अनुज सिंह, डॉ सिल्की जैन, डॉ अर्चित पंढरीपांडे के साथ-साथ संस्थान की नर्स, रेजिडेंट और कर्मचारी शामिल हुए.

Tags: Local18



Source link

x