नोएडा में धड़ाधड़ हो रहीं रजिस्‍ट्री, हर कोई खरीद रहा अपना घर, वजह जानकर आप भी करेंगे खरीदने का प्‍लान


Flats registry in Noida: सीमित बजट में अपने घर का सपना देखने वाले लोगों के लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा फेवरेट प्‍लेस बनता जा रहा है. इन दोनों ही शहरों में धड़ाधड़ घरों की रजिस्‍ट्री हो रही है. आलम यह है कि नवरात्र के शुरुआती छह दिनों में ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रजिस्‍ट्री का आंकड़ा पिछले नवरात्र के मुकाबले तीन गुना पहुंच गया है. इससे तीन लोगों को फायदा हो रहा है. अथॉरिटीज को करोड़ों रुपये का रेवेन्‍यू मिल रहा है, लोगों को घर मिल रहा है और त्‍यौहारी सीजन में रियल एस्‍टेट भी फल फूल रहा है.

आंकड़ों पर गौर करें तो इस बार नवरात्र ने रियल एस्टेट मार्केट में उत्साह का माहौल बना दिया है. फेस्टिव सीजन की शुरुआत के साथ ही रजिस्ट्री कराने वालों की संख्या में जबरदस्त उछाल देखा जा रहा है. ग्रेटर नोएडा और नोएडा में बीते 6 दिनों में 2000 से ज्यादा फ्लैट्स की रजिस्ट्री हो चुकी है, जिनमें से 90% रजिस्‍ट्री फ्लैट्स की हुई हैं.

ये भी पढ़ें 

ग्रेटर नोएडा वालों के लिए गुड न्‍यूज, एक ही रूट पर चलेंगी मेट्रो, रैपिड और लाइट रेल, शुरू होने जा रहा काम

रोजाना हो रहीं इतनी रजिस्‍ट्री
रजिस्‍ट्री ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार नोएडा और ग्रेटर नोएडा में नवरात्र 2024 में रोजाना करीब 350 रजिस्‍ट्री हो रही हैं. जबकि पिछले साल 2023 में इन्‍हीं दिनों में यह आंकड़ा 100 के आसपास था. वहीं आम दिनों की बात करें तो इन दोनों शहरों में 30 से 35 रजिस्‍ट्री रोजाना होती हैं. ऐसे में इस बार फ्लैट और घरों की खरीदारी कई गुना बढ़ गई है.

हर कोई क्‍यों ले रहा है घर
रजिस्‍ट्री में बढ़ोतरी का कारण सिर्फ लोगों के घर लेने की चाह ही नहीं है, बल्कि अमिताभ कांत पॉलिसी के कारण भी हजारों बायर्स को लंबे समय से अटके प्रोजेक्ट्स की रजिस्ट्री कराने का मौका मिला है. यही वजह है कि लंबे समय से फ्लैटों की रजिस्‍ट्री का इंतजार कर रहे बायर्स यह मौका नहीं चूकना चाहते. वहीं रियल एस्टेट डेवलपर्स का मानना है कि दिवाली तक यह सिलसिला और तेज हो सकता है.

फेस्टिव सीजन में रजिस्ट्री का बूम
नवरात्र और दिवाली का समय भारतीय परिवारों के लिए विशेष महत्व रखता है. लोग इस समय में नई संपत्ति खरीदना और शुभ मुहूर्त में रजिस्ट्री कराना बेहद शुभ मानते हैं. रजिस्ट्री विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, हर दिन औसतन 350 रजिस्ट्री हो रही हैं और यह आंकड़ा दिवाली तक तेजी से बढ़ने की संभावना है.

क्‍या कहते हैं अधिकारी
एडीएम प्रशासन, अतुल कुमार इस मामले में बताते हैं कि अगर पिछले साल के नवरात्र के आंकड़ों से तुलना की जाए तो इस बार तीन गुना ज्‍यादा रजिस्‍ट्री हुई हैं. अभी तक ही दो हजार से ज्‍यादा रजिस्‍ट्री हो चुकी हैं. यह भी उम्‍मीद की जा रही है कि दीवाली तक कुल करीब पांच हजार फ्लैट्स व घरों की रजिस्‍ट्री हो जाएंगी. उधर, पिरामिड इंफ्राटेक के अश्विनी कुमार के अनुसार त्योहारों का समय निवेश और घर खरीदने के लिए शुभ होने के चलते गुरुग्राम के अलावा एनसीआर के रियल एस्टेट बाजार में त्योहारी सीजन के चलते जबरदस्त रौनक देखने को मिल रही है. वहीं, प्रतीक ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रतीक तिवारी का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में रियल एस्टेट बाजार तेजी से उभर रहा है. कई रिपोर्ट्स बताती हैं कि खरीदार सामान्‍य 1 और 2 बीएचके के बजाय लक्‍जरी घरों की मांग ज्‍यादा कर रहे हैं.

डिस्‍काउंट और ऑफर्स भी हैं वजह
नवरात्र में घर खरीदारी का एक बड़ा कारण यह भी है कि तमाम निजी बिल्‍डर्स त्‍योहारी सीजन में कई डिस्‍काउंट व अन्‍य ऑफर्स लेकर आ चुके हैं. एस्कॉन इंफ्रा रियल्टर्स के एमडी, नीरज शर्मा कहते हैं कि कई ऐसे ऑफर चल रहे हैं कि इस साल, अगर आप 3000 स्क्वायर फीट या उससे बड़े प्रॉपर्टीज में निवेश करते हैं, तो आपको लिफ्ट इंस्टॉलेशन या 6 लाख रुपये का डेबिट नोट दिया जा रहा है. राजदारबार वेंचर्स की डायरेक्टर, नंदनी गर्ग कहती है इस त्योहार के मौके पर खरीदारों को ऐसे भी ऑफर्स दिए जा रहे हैं जिनमें ग्राहक लकी ड्रा में 15 लाख रुपये तक की लक्जरी कारें तक जीत सकते हैं. लिहाजा घर खरीदार एक पंथ दो काज करने के लिए इस सीजन में प्रॉपर्टी खरीदने की ओर बढ़ रहे हैं.

शुभ मुहूर्त में बायर्स की बढ़ी रुचि
ग्रेटर नोएडा और नोएडा में इस साल रजिस्ट्री का माहौल एकदम अलग है. कई बायर्स, जो सालों से अपने फ्लैट्स की रजिस्ट्री का इंतजार कर रहे थे, अब नवरात्र के शुभ समय को देखते हुए फटाफट रजिस्ट्री करा रहे हैं. लोगों का मानना है कि त्योहारों के समय घर खरीदना और उसकी रजिस्ट्री करना सौभाग्यशाली होता है. यही कारण है कि रजिस्ट्री विभाग दिवाली तक इसी उत्साह की उम्मीद कर रहा है.

अप्रैल से शुरू हुआ रजिस्ट्री का सफर
इस साल की शुरुआत में अमिताभ कांत पॉलिसी लागू होने के बाद से ग्रेटर नोएडा और नोएडा में करीब 65 हजार फ्लैट्स की रजिस्ट्री का रास्ता साफ हो गया था. अप्रैल से रजिस्ट्री के आंकड़ों में तेज़ी आई और नवरात्र के शुभ मुहूर्त में यह संख्या और तेजी से बढ़ रही है. दिवाली तक 5000 से ज्यादा फ्लैट्स की रजिस्ट्री होने की संभावना है, जो पिछले कुछ सालों की तुलना में एक नया रिकॉर्ड होगा.

ये भी पढ़ें 

अगर नहीं बदली ये आदत, 100 में से 90 बच्‍चों की आंखें हो जाएंगी खराब! एम्‍स के डॉक्‍टरों ने दी चेतावनी

Tags: Buying a home, Greater noida news, Navratri festival, Noida news, Property



Source link

x