नौकरी छोड़ शुरू किया मुर्गी पालन, अब लाखों में कर रहे कमाई, जानिए मोहम्मद सज्जाद की कहानी 


दिलखुश झा/अररिया: अधिकतर युवाओं का सपना होता है कि वह अच्छी से अच्छी नौकरी करें और शोहरत हासिल करें, लेकिन जब नौकरी नहीं मिलती तो निराश हो जाते हैं. परंतु अब युवाओं को निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब सरकार भी स्वरोजगार के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है. जिससे वह अपना स्टार्टअप शुरू कर सकें और कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकें.

सरकार की इसी सोच को पूरा करते हुए अररिया के रानीगंज प्रखंड अंतर्गत के कोसकापुर गांव का एक युवक बीते 3 वर्षों से लगभग आधे एकड़ पर मुर्गी फार्म बनाकर मुर्गी पालन कर रहा है. वह कम लागत में अधिक मुनाफा कमा रहा है. साथ ही कई लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करा रहा है. रानीगंज क्षेत्र के कोसकापुर गांव निवासी मोहम्मद सज्जाद बताते हैं कि वह एक पहले पंजाब में जाकर नौकरी करते थे. लेकिन उन्हें वह काम पसंद नहीं आया.

मुर्गी पालन से बनाई पहचान
मोहम्मद ने वर्ष 2022 में नौकरी छोड़ दी और अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने की ठानी. इसी विचार को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने मुर्गी फार्म खोलने का मन बनाया. वर्ष 2022 में एक छोटे से मुर्गी फार्म से शुरुआत करने वाले सज्जाद आज लगभग आधे एकड़ में फार्म बनाकर मुर्गी पालन कर रहे हैं. इससे वह कम लागत में अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं. साथ ही इन्होंने कई लोगों को गांव में ही रोजगार उपलब्ध करा रखा है. साथ ही वह क्षेत्र के दूसरे युवाओं के लिए प्रेरणा बने हुए हैं.

न्यूनतम लागत में अच्छी कमाई
लोकल 18 से बात करते हुए मोहम्मद सज्जाद बताते हैं कि मुर्गी पालन के कार्य में 20 से 25 हजार की लागत में प्रति महीने कम से कम 45 से 55 हजार तक की कमाई कर रहे हैं. यानी की सालाना लगभग 4 से 5 लाख रुपए तक का मुनाफा कमाया जा सकता है. साथ ही कई लोगों को रोजगार भी मिल रहा है. जिससे उन्हें गांव से बाहर नहीं जाना पड़ रहा है. साथ ही अपने परिवार की देखभाल भी अच्छे से कर रहे हैं. वह कहते हैं की आज हमारी युवा पूरी नौकरी की तरफ भाग रही है. लेकिन वह यह नहीं समझ रहे कि नौकरी से अच्छा अपना स्वयं का व्यवसाय है. जिससे वह अपने साथ कई अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं.

FIRST PUBLISHED : September 7, 2024, 15:20 IST



Source link

x