न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, इंग्लैंड ने पाकिस्तान को दी मात; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें


Sports Top 10- India TV Hindi

Image Source : SPORTS TOP 10
Sports Top 10

Sports Top 10: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 16 अक्टूबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला पुणे के मैदान पर खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए बीसीसीआई की तरफ से टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। रोहित शर्मा जहां कप्तानी की जिम्मेदारी संभालते हुए दिखाई देंगे तो वहीं जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है। वहीं पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले को इंग्लैंड ने पारी और 47 रनों के अंतर से अपने नाम करने के साथ इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है। बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई सीरीज के दौरान चुने गए खिलाड़ियों को इस सीरीज में भी मौका दिया गया है। सिर्फ एक बड़ा बदलाव नजर आ रहा है। दरअसल इस सीरीज से पहले टीम इंडिया की उप कप्तानी किसी भी खिलाड़ी के पास नहीं थी, लेकिन न्यूजीलैंड सीरीज के लिए नए उपकप्तान के नाम का ऐलान किया गया है। इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह उपकप्तान होंगे। वहीं रोहित शर्मा के हाथों में भारतीय टीम की कप्तानी है।

हर्षित राणा और मयंक यादव ट्रैवल रिजर्व प्लेयर्स के तौर पर बने टीम इंडिया का हिस्सा

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली इस सीरीज के लिए जिन खिलाड़ियों तो ट्रैवल रिजर्व के रूप में शामिल किया गया है। उन खिलाड़ियों में नितीश कुमार रेड्डी, हर्षित राणा, मयंक यादव और प्रसिद्ध कृष्णा का नाम शामिल है। नितीश कुमार रेड्डी, हर्षित राणा, मयंक यादव ने अभी तक भारत के लिए एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। वहीं प्रसिद्ध कृष्णा लंबे समय से भारत की टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं। ट्रैवल रिजर्व में तीन तेज गेंदबाज है। दरअसल न्यूजीलैंड सीरीज के बाद टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। जहां पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में भारतीय टीम ने तेज गेंदबाजी पर काफी ज्यादा फोकस किया है।

यश दयाल को नहीं मिली न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह

बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा टीम के कप्तान है जबकि धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम भारतीय टीम का उपकप्तान बनाया गया है। इस बार टीम में अनकैप्ड बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल शामिल नहीं हैं। यश दयाल बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया का हिस्सा थे लेकिन वह इस बार टीम में शामिल नहीं हैं। लखनऊ में बंगाल के खिलाफ उत्तर प्रदेश के रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान कंधे में चोट लगने के बाद बाहर हो गए। यही वजह है की उन्हें टीम में नहीं चुना गया है।

मेगन शूट ने तोड़ा निदा डार का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की गेंदबाज मेगन शूट ने टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकॉर्ड को अब अपने नाम कर लिया है। पाकिस्तान के खिलाफ जारी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मुकाबले में शूट ने सदाफ शम्स का विकेट हासिल करने के साथ टी20 इंटरनेशनल में अपना 144वां विकेट हासिल किया। इसी के साथ उन्होंने पाकिस्तान की निदा डार को पीछे छोड़ते हुए T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज बन गईं। शूट ने 116वें मैच में ये उपलब्धि हासिल की।

मुल्तान टेस्ट में पाकिस्तान को मिली पारी और 47 रनों से मात

पाकिस्तान टीम को मुल्तान के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में पारी और 47 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तानी टीम ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 556 रनों का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 823 रन बनाकर घोषित किया और फिर पाकिस्तानी टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 220 रन बनाकर सिमट गई जिसमें उन्हें इस मुकाबले में पारी और 47 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में इंग्लैंड चौथे स्थान पर बरकरार

पाकिस्तान पर मिली इंग्लैंड की जीत के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में बदलाव हो गया है। इंग्लैंड से मिली पारी और 47 रन की हार के बाद पाकिस्तान की टीम अब डब्ल्यूटीसी में सबसे नीचे आ गई है।  मुल्तान टेस्ट से पहले तक पाकिस्तान का पीसीटी 19.050 का था, जो अब घटकर 16.67 हो गया है। बात अगर इंग्लैंड की करें तो इस मैच से पहले तक उसका पीसीटी 42.190 का था, जो अब बढ़कर 45.59 हो गया है।

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर हुए टेम्बा बावूमा

साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 21 अक्टूबर से खेला जाना है। इस मुकाबले से पहले साउथ अफ्रीका की टीम को तगड़ा झटका लगा है। टेम्बा बावुमा इंजरी के कारण सीरीज का पहला मैच नहीं खेल सकेंगे। उनकी जगह एक अन्य खिलाड़ी को क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने मौका दिया है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने इस बात की जानकारी दी है कि बावुमा को बाएं ट्राइसेप की मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या है, लेकिन बावुमा टीम के साथ रहेंगे और मेडिकल टीम की देखरेख में अपनी रिकवरी पर भी काम करेंगे।

पाकिस्तान क्रिकेट की सेलेक्शन कमेटी में हुई अलीम डार की एंट्री

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की नई सेलेक्शन कमेटी का ऐलान कर दिया गया है। अब इसमें आकिब जावेद, अजहर अली और हसन चीमा के साथ ही अलीम डार को भी जगह मिली है।​ कुछ वक्त पहले तक अलीम डार अंपायर हुआ करते थे, लेकिन अब वे रिटायर होकर नई पारी खेलने जा रहे हैं। ये भी बताया जा रहा है कि अब टीम के कोच की कोई भी भूमिका टीम सेलेक्शन में नहीं होगी।

जो रूट ने तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड

इंग्लैंड को पाकिस्तान के खिलाफ मिली मुल्तान टेस्ट मैच में जीत में जो रूट ने बल्ले से अहम भूमिका अदा की थी, जिसमें उनके बल्ले से 262 रनों की बेहतरीन पारी देखने को मिली। जो रूट ने इसी के साथ डॉन ब्रैडमैन के एक बड़े रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। जो रूट टेस्ट जीत में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल गए हैं। जो रूट ने जीते हुए टेस्ट मैचों में 24 शतक लगाए हैं जबकि डॉन ब्रैडमैन ने 23 शतक जड़े थे।

भारत और बांग्लादेश के बीच आज खेला जाएगा टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले दो मुकाबलों के टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है। वहीं सीरीज का तीसरा मुकाबला अब हैदराबाद में खेला जाना है। लेकिन इस मैच से पहले टीम इंडिया और उनके फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच रद्द हो सकता है। इस मुकाबले के दौरान बारिश का असर देखने को मिल सकता है। इस मैच में बारिश होने की पूरी संभावना है। वेदर रिपोर्ट के अनुसार 12 अक्टूबर को हैदराबाद में बारिश होने की 40% संभावना है। ऐसे में अगर मैच के दौरान भारी बारिश आती है तो मैच को रद्द भी करना पड़ सकता है।

Latest Cricket News





Source link

x