न बैसाखी न सहारा, एक पैर से इस लड़की ने मजबूरियों को ललकारा, पढ़ें ‘वन लेग डांसर’ की कहानी


धनबाद: पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है… ये महज शेर नहीं, ऐसे तमाम लोगों की जिंदगी की हकीकत है, जिन्होंने मजबूरी के आगे कभी घुटने नहीं टेके. अपना एक मुकाम हासिल किया. समाज में पहचान बनाई और अब दूसरों के लिए प्रेरणास्रोत हैं. झारखंड के धनबाद में बलियापुर शीतलपुर प्रखंड की रहने वाली रेखा मिश्रा भी उन्हीं चुनिंदा लोगों में से एक हैं, जिन्होंने मजबूरी के आगे हार नहीं मानी.

रेखा का जीवन 2014 में उस समय बदल गया, जब वह महज 12 साल की थी. एक बेलगाम ऑटो रिक्शा ने उसे इतनी जोरदार टक्कर मारी कि उसका दायां पैर बुरी तरह से घायल हो गया. डॉक्टरों ने पिता को बताया कि रेखा की जान बचाने के लिए उसका जख्मी पैर काटना पड़ेगा. यह खबर रेखा के परिवार पर बिजली की तरह गिरी. सभी ये सोच के रोने लगे कि डांसर बनने का ख्वाब देखने वाली उनकी बिटिया अब कैसे डांस करेगी.

पूरे देश में बनाई पहचान
इस दर्दनाक हादसे ने रेखा को दुख तो बहुत दिया, लेकिन उसकी हिम्मत नहीं तोड़ पाया. उसने हार मानने की बजाय अपने सपने को फिर से जिंदा किया और तय किया कि वह डांस करना नहीं छोड़ेगी. उसने एक पैर से ही डांस करना शुरू किया और अपनी मेहनत और लगन से साबित कर दिया कि किसी भी हालात में इंसान अपने सपने को पूरा कर सकता है. आज रेखा मिश्रा को ‘वन लेग डांसर’ के नाम से जाना जाता है. उसकी हिम्मत और संघर्ष की कहानी से न ही सिर्फ झारखंड, बल्कि पूरा देश वाकिफ है. देश में कई जगह पर रेखा परफॉर्म कर चुकी है.

रोबोटिक पैर की मांग
रेखा मिश्रा ने सरकार से एक रोबोटिक पैर की मांग की है, जिससे वह और बेहतर प्रदर्शन कर सके. रेखा ने 2017 में शीतलपुर प्रोजेक्ट हाई स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की और फिर श्री लक्ष्मी नारायण ट्रस्ट महिला महाविद्यालय, धनबाद (SSLNT) से 2022 में B.Sc की. रेखा के पिता एक टोटो चालक हैं और वह अपने तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी है. रेखा का संघर्ष और उसकी उपलब्धियां सिर्फ उसकी ही नहीं, बल्कि पूरे परिवार और समाज के लिए गर्व की बात है. कहते हैं कि हादसे सिर्फ शरीर तोड़ सकते हैं, लेकिन हिम्मत नहीं. इस कहावत को सच कर दिखाया है झारखंड की रेखा मिश्रा ने.

यूट्यूब पर बनाई पहचान
आज रेखा मिश्रा YouTube पर ‘वन लेग डांसर’ के रूप में मशहूर हैं. उनकी कहानी उन सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है जो कहीं भी मुश्किल हालात का सामना कर रहे हैं. रेखा ने यह साबित कर दिया कि समय भी वहीं रुकता है, जहां रुकने वाला हो और सपने भी वहीं पूरे होते हैं, जहां उन्हें पूरा करने की चाहत हो.

Tags: Dance videos, Dhanbad news, Local18, Success Story



Source link

x