पति ने पहले दिया तीन तलाक, फिर भाई से करवाया हलाला, बाद में बदल गई नीयत, और फिर…


जौनपुर. यूपी के जौनपुर में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है नगर कोतवाली थाना क्षेत्र के उमर खां बड़ी मस्जिद में तीन तलाक देने के बाद हलाला का मामला प्रकाश में आया है जहां पहले पत्नी को तीन बार तलाक दिया फिर अपने भाई से हलाला के नाम पर दुष्कर्म करवाया. केंद्र सरकार ने भले ही मुस्लिम महिलाओं के लिए कानून बना दिया है लेकिन अभी भी मुस्लिम समाज के कुछ लोग महिलाओं का शोषण और उत्पीड़न करने से बाज नहीं आ रहे हैं. ऐसी ही एक घटना नगर के मोहल्ला उमर खां बड़ी मस्जिद के पास प्रकाश में आई है. जिसमें शहर कोतवाल मिथिलेश कुमार मिश्रा का रवैया सख्त होते हुए कड़ी कार्रवाई की गई है.

आपको बता दें कि आजमगढ़ जनपद के थाना दीदारगंज क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली महिला की शादी मुस्लिम रीति रिवाज के साथ अबूहुरैरा उर्फ फैसल पुत्र रियाजूद्दीन के साथ 24 अप्रैल 2022 को हुई थी. शादी में विदाई के समय महिला को उपहार स्वरूप सामान व नगदी दिया गया था. मायके से मिले हुए सामानों से ससुराल के लोग संतुष्ट नहीं थें. सास चंदा नंद शमा जेठानी राबिया जेठ सद्दाम और देवर मुरसलीन व पति अबूहुरैरा द्वारा दहेज न मिलने पर उसे तीन बार तलाक तलाक तलाक करके तलाक दे दिया.

22 साल पहले हुआ अपहरण, भीख मांगकर किया गुजारा, 29 की उम्र में मिली मां… युवक को याद थीं सिर्फ दो बातें

देवर से कराया हलाला
इस बात पर आसपास व रिश्तेदारों के समझाने के बाद भी ससुराल के लोग तरह-तरह से षड्यंत्र करके हलाला करवाने के लिये दबाव बनाने लगे. इसी बीच ससुराल के लोगों ने साजिश करके देवर मुरस्लीन से मेरी इच्छा के विरूद्ध जबरदस्ती हलाला के नाम पर मेरा बालात्कार कराया. इसके बाद भी ससुराल के लोगों ने मुझे स्वीकार नहीं किया.

पुलिस कर रही तलाश
रोते बिलखते यह महिला शहर कोतवाल मिथलेश कुमार मिश्रा से मिली. महिला की कहानी सुनकर शहर कोतवाल ने कड़ा रूख अपनाते हुए पति, सास चंदा, नन्द शमा, जेठानी राबिया बानो, जेठ सद्दाम, देवर मुरस्लीन समेत सात लोगों के खिलाफ धारा 498, 376, 323, 504, 506 आईपीसी व 3/4 डीपी एक्ट व मुस्लिम महिला विवा​ह अधिनियम 2020 के तहत मामला पंजीकृत कर मुरस्लीन को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस अन्य 6 लोगों की तलाश कर रही है.

आरोपी गिरफ्तार
घटना की जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक अजय पाल शर्मा ने बताया कि एक महिला द्वारा शिकायत की गई थी 2 वर्ष पहले उसकी शादी हुई थी उसके बाद उसका पति मारपीट करने लगा और फिर पति ने उसे तीन तलाक दे दिया. उसके भाई के द्वारा उसका हलाला कराया गया. जिस संबंध में कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया और एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. वहीं अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित कर तलास की जा रही है.

Tags: Jaunpur news, Triple talaq, UP news



Source link

x