पर्यटकों के लिए बंद हुआ टाइगर रिजर्व, पहले ही दिन आ गई टाइगर की मौत की खबर, 5 साल थी उम्र


उमरिया. टाईगर रिजर्व में चार महीने के लिए पर्यटन बंद होते ही बाघ के मौत की खबर सामने आई है. मामला उमरिया जिले का है. जहां बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में पर्यटन बंद होने की तैयारी के समय ही सामान्य वनमण्डल के पाली रेंज में एक बाघ का शव मिलने की खबर आई है. मृत बाघ चार से पांच वर्ष का बताया जा रहा है. जिसे मृत हालत में देखे जाने की खबर लगते ही वन विभाग के अफसर मौके पर पहुंचे. बाघ का मौका मुआयना कर मौत की पुष्टि की गई.

शाम होने की वजह से बाघ का पीएम और अंतिम संस्कार सोमवार को कराया जाएगा. एनटीसीए की गाइड लाइन के मुताबिक सोमवार को तीन वन्यजीव चिकित्सक की मौजूदगी में बाघ का पीएम होगा जिसके बाद अंतिम संस्कार होगा.

कभी राजाओं का शिकारगह रहा है बांधवगढ़
मध्य प्रदेश में बांधवगढ़ अभ्यारण्य 1536 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, जिसमें 716 वर्ग किलोमीटर का कोर जोन और 820 वर्ग किलोमीटर का बफर जोन शामिल है. ये टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए काफी खास है. यहां हर साल हजारों की संख्या में टूरिस्ट घूमने आते हैं. बता दें कि ये क्षेत्र ऐतिहासिक रूप से भी काफी महत्वपूर्ण है. कभी यहां राजा-महाराजा शिकार खेलने आया करते थे. रॉयल बांधवगढ़​​ कभी महाराजाओं का शिकारगाह रहा बांधवगढ़ अब बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान है.

FIRST PUBLISHED : June 30, 2024, 23:52 IST



Source link

x