पहली बार चुनावी मैदान में प्रियंका गांधी, DU और UK की यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई, जानें ली हैं कौन-कौन सी डिग्री


Priyanka Gandhi Education: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पहली बार चुनावी मैदान में उतरी हैं. उन्होंने केरल के वायनाड लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए पर्चा दाखिल किया है. वह राजनीति में उतरने वाली गांधी परिवार की चौथी पढ़ी हैं. हालांकि वह पर्दे के पीछे से काफी लंबे समय से सक्रिय हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार वह 1990 दशक के दशक से ही मां सोनिया गांधी के चुनाव अभियानों का जिम्मा संभालती आ रही हैं. प्रियंका गांधी ने पर्चा दाखिल करते ही उनकी संपत्ति से लेकर पढ़ाई-लिखाई तक की चर्चा शुरू हो गई. आइए जानते हैं कि प्रिंयका गांधी की पढ़ाई-लिखाई कहां हुई है और उनके पास कौन-कौन सी डिग्री है.

बुद्धिस्ट स्टडीज में किया है पीजी डिप्लोमा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के एफिडेविट के अनुसार, 1989 में उनकी स्कूलिंग कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी, बंगला साहिब, नई दिल्ली से हुई. इसके बाद उन्होंने 1993 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मैरी कॉलेज से साइकोलॉजी में बीए ऑनर्स किया. प्रियंका गांधी ने यूके से भी पढ़ाई की है. एफिडेविट के अनुसार, उन्होंने यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ सुंदरलैंड से 2010 में डिस्टेंस लर्निंग मोड में बुद्धिस्ट स्टडीज में पीजी डिप्लोमा पूरा किया था.

देहरादून से भी की पढ़ाई!

प्रियंका गांधी के एफिडेविट से जानकारियां सामने आने से पहले, उनकी पढ़ाई के बारे में कई और बातें कही जाती रही हैं. विकीपीडिया पर जानकारी दी गई है कि प्रियंका गांधी की शुरुआती स्कूलिंग वेल्हम गर्ल्स स्कूल, देहरादून में हुई है. साल 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उन्हें और राहुल गांधी का एडमिशन सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली के स्कूल में कराना पड़ा. कुछ समय होम स्कूलिंग के बाद इनका एडमिशन कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी में कराया गया. हालांकि प्रियंका गांधी ने अपने एफिडेविट में देहरादून के स्कूल में पढ़ने की जानकारी नहीं दी है.

ये भी पढ़ें 

Study China: चीन से करें ग्रेजुएशन, ये यूनिवर्सिटी दे रही 29000 रुपये महीने फेलोशिप, जानें कौन कर सकता है आवेदन

एलन मस्क की AI कंपनी में ड्रीम जॉब, निकली हिंदी ट्यूटर की भर्ती, घर बैठे मिलेगी घर घंटे 5000 रुपये सैलरी

Tags: Celeb Education, Priyanka gandhi vadra



Source link

x