पहले कोविड में मां को खोया, फिर पिता भी चल बसे, लेकिन नहीं छोड़ी मेहनत, अब है टीम इंडिया का कप्तान


नई दिल्ली. भारत के लिए खेलने वाले कई क्रिकेटर का जीवन कठिनाइयों से भरा रहा है. मोहम्मद अमन के साथ भी कुछ ऐसा ही रहा है. अमान भारत के लिए अंडर 19 टीम के लिए खेल चुके हैं. वह टीम के कप्तान भी रहे हैं. अमान का जन्म यूपी में हुआ था. वह साल 2006 में जन्मे थे. लेकिन कुछ साल बाद उन्होंने अपनी फैमिली को खो दिया था. उनकी मां के बाद उनके पिता भी चल बसे थे.

मोहम्मद अमान उत्तर प्रदेश के सहारनपुर शहर से हैं. उनका बचपन कठिनाइयों से भरा रहा. उन्होंने अपने युवा दिनों में ही अपनी फैमिली को खो दिया था. जब वह 14 साल के थे तो उनकी मां सायबा का निधन 2020 में कोविड-19 महामारी के दौरान हो गया. इसके ठीक दो साल बाद 2022 में उनके पिता मेहताब का भी निधन हो गया. मोहम्मद अमान के पिता एक ट्रक ड्राइवर थे.

अमन का क्रिकेट करियर तब शुरू हुआ जब उन्होंने घरेलू टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करना शुरू किया. 2022-23 सीज़न में उन्होंने वीनू मांकड़ ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश अंडर-19 टीम के लिए खेला. जहां उन्होंने आठ पारियों में 363 रन बनाए थे. इसमें चार अर्धशतक भी शामिल थे. उनके लगातार प्रदर्शन ने उन्हें टूर्नामेंट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक बना दिया.

हाल में भारत की अंडर 19 टीम ने वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की अंडर 19 टीम को बुरी तरह हराया था. अमान की कप्तानी में टीम इंडिया ने सभी तीन मुकाबले जीते थे. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तानी करने से पहले भारत के लिए एशिया कप में अंडर-19 टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं. अमान ने एक इंटरव्यू में स्ट्रगल के बारे में बात करते हुए कहा था कि उन्हें कई रात भूखे भी सोना पड़ता था.

FIRST PUBLISHED : October 6, 2024, 08:57 IST



Source link

x