पहले लिया प्रशिक्षण, अब मछली के बच्चों को बेचकर सलाना कर रहे 10 लाख की कमाई-First took training, now earning Rs 10 lakh annually by selling fish babies


छपरा : सारण जिले के किसान अलग-अलग प्रशिक्षण लेकर बंपर पैसा कमाने का रोजगार कर रहे हैं. जिले के बनियापुर प्रखंड अंतर्गत कराह गांव निवासी विशाल कुमार सहनी मत्स्य विभाग से प्रशिक्षण लेने के बाद मछली का बच्चा और बीज तैयार करके बेच रहे हैं. जिससे बंपर कमाई हो रही है. इनके पास से मछली पालक पूरे बिहार और उत्तर प्रदेश में बीज और बच्चा खरीद कर ले जाते हैं.

यह मछली का बच्चा और बीज बेच कर 5 से 10 लाख की साल में कमाई करते हैं. इनके पास रूपचंद, रहु, गोल्ड ग्रास सहित सभी मछली का बच्चा और बीच उपलब्ध है. जहां से मछली का बच्चा और बीज खरीदने वाले व्यापारियों को गैस के साथ पॉलिथीन में पैक करके बच्चा दिया जाता है. जिसकी वजह से मछली मरने की संभावना कम रहता है.

विशाल कुमार सहनी ने बताया कि पहले मैं बेरोजगार था. मत्स्य विभाग के द्वारा मछली पालने को लेकर प्रशिक्षण दिया गया. इसके बाद से मैं मछली का बच्चा और बीज तैयार करके बेच रहा हूं. जिससे अच्छी कमाई हो रही है. उन्होंने बताया कि मेरे पास 5 लाख से अधिक मछली का बच्चा है. जो ₹5 पीस के हिसाब से बेचता हूं. बताया कि बिहार के सभी जिले के मछली पालक मेरे पास से बच्चा और बीज खरीदने के लिए आते हैं.

बताया कि एक दर्जन से भी अधिक प्रकार के मेरे पास मछली का बच्चा और बीज है. बताया कि मेरे पूर्वज भी मछली का कारोबार करते थे. जिसके वजह से मुझे मछली पालने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. बताया कि तीन से चार लोगों को मैं रोजगार भी दिया हूं. जिन्हें जो पैसा देता हूं. उसी से लोगों का घर का खर्च चलता है.

FIRST PUBLISHED : September 2, 2024, 22:21 IST



Source link

x