पहाड़ों से लौटी तबाही! पंचकूला में घग्गर नदी उफान पर, धारा 144 लागू 



3347117 HYP zhiPU website8 पहाड़ों से लौटी तबाही! पंचकूला में घग्गर नदी उफान पर, धारा 144 लागू 

तारा ठाकुर/पंचकूला: हिमाचल प्रदेश की बारिश ने हरियाणा के लिए फिर मुसीबत खड़ी कर दी है. प्रदेश के नदी-नाले उफान पर हैं. पंचकूला में घग्घर नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है और लैंडस्लाइड के कारण कई जगहों पर रास्ते भी बंद हो चुके हैं. भारी बरसात के कारण हिमाचल से निकलने वाली घग्गर नदी उफान पर है.

नदी का बढ़ता जलस्तर प्रशासन और स्थानीय लोगों की चिंता भी बढ़ा रहा है. पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के कारण कौशल्या डैम से भी सोमवार को 475 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. अगर आने वाले दिनों में भी बारिश यूं ही जारी रही तो घग्गर नदी का जलस्तर और भी ज्यादा संकट खड़े कर सकता है.

मोरनी में भूस्खलन, बंद पड़े रास्ते
वहीं पंचकूला के पहाड़ी क्षेत्र मोरनी में 2 दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण कई जगहों पर भूस्खलन होने के कारण रास्ते बंद हैं. इस कारण ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पत्थर गिरने के कारण मोरनी क्षेत्र का संपर्क अन्य शहरों से कट गया है. स्थानीय लोगों को आवाजाही के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

धारा 144 लगाई गई
घग्गर नदी का पानी उफान पर है, जिसके चलते पंचकूला प्रशासन अलर्ट मोड में नजर आ रहा है. पंचकूला प्रशासन द्वारा घग्गर नदी में उतरने पर पाबंदी लगाते हुए धारा 144 लगाई गई है. अगर कोई व्यक्ति धारा 144 की उल्लंघन करता है तो पुलिस प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी किए गए हैं.

फिर न लौटें वो दिन!
वैसे तो घग्गर नदी का जलस्तर आज खतरे के निशान से नीचे है, लेकिन अगर आने वाले दिनों में बारिश निरंतर जारी रही तो घग्गर नदी का जलस्तर बढ़ सकता है. घग्गर नदी का बढ़ा जलस्तर पंचकूला सहित हरियाणा और पंजाब के कई क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है.

Tags: Flood, Haryana news, Local18



Source link

x