पाकिस्तान क्रिकेट में भयंकर उलटफेर, रिजवान के कप्तान बनते ही कोच ने दिया इस्तीफा


Gary Kirsten- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Gary Kirsten

पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव हुआ है। हाल ही में बाबर आजम की जगह लिमिटेड ओवर्स का कप्तान मोहम्मद रिजवान को बनाया गया। लेकिन अब साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी गैरी कर्स्टन ने पाकिस्तान के कोच पद से इस्तीफा दे दिया है। कर्स्टन की कोचिंग में ही भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2011 का खिताब जीता था। वह बेहतरीन रणनीति बनाने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन पाकिस्तान के साथ उनका कार्यकाल ज्यादा लंबा नहीं चल पाया। 

8 महीने के अंदर ही दिया इस्तीफा

ESPNक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक गैरी कस्टर्न ने पाकिस्तान के वनडे और टी20 टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है। कस्टर्न को अप्रैल 2024 में ही कोच पद के लिए नियुक्त किया गया है। वह सिर्फ 8 महीने ही इस पद पर रह पाए। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में कोच से चयन संबंधी शाक्तियां छीन ली थीं और उनको सेलेक्शन कमेटी का हिस्सा भी नहीं बनाया गया था। हालांकि अभी तक कर्स्टन की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तानी टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई

पाकिस्तान की नई सेलेक्शन कमेटी में इस समय आकिब जावेद, अलीम डार, अजहर अली, असद शफीक और हसन चीमा थे, जबकि कोच और कप्तान को हटा दिया गया था। कर्स्टन की कोचिंग में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी और टीम को ग्रुप स्टेज से ही बाहर होना पड़ा। इसके बाद बाबर आजम ने कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया। फिर मोहम्मद रिजवान को पाकिस्तान का नया लिमिटेड ओवर्स का कप्तान बनाया गया है। 

आकिब जावेद और जेसन गिलेस्पी लिमिटेड ओवर्स के कोच बनने के दावेदार

मोहम्मद रिजवान की कप्तानी में ही पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया-जिम्बाब्वे टूर पर वनडे और टी20 सीरीज खेलेगी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने गैरी कर्स्टन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने के व्हाइट-बॉल दौरे पर जेसन गिलेस्पी पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के कोच होंगे। आने वाले समय में पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन करना है। पाकिस्तान को लंबे समय बाद आईसीसी की कोई मेजबानी मिली है। ऐसे में पाकिस्तान को लिमिटेड ओवर्स के कोच के बारे में जल्दी ही फैसला लेना होगा। 

यह भी पढ़ें

बिना कप्तान के ऑस्ट्रेलिया ने किया T20 स्क्वाड का ऐलान, इतने प्लेयर्स को मिली एंट्री

कोहली के बल्ले से नहीं निकल रहे रन, सीरीज हारते ही दिनेश कार्तिक ने दी चौंकाने वाली सलाह

Latest Cricket News





Source link

x