पानी की तरह पैसा बहा रही हैं कमला हैरिस, 1 महीने में खर्च कर डाले 1400 करोड़ से ज्यादा, डोनाल्ड ट्रंप रह गए पीछे


वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस के चुनावी कैम्पेन में पानी की तरह पैसा बहाया जा रहा है. अगस्त में दायर फाइनेंशियल खुलासों के मुताबिक, हैरिस ने अगस्त में अपने प्रतिद्वंद्वी और रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले लगभग तीन गुना अधिक धन खर्च किया, जिससे 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेट को काफी फायदा मिला है. दोनों पार्टियों के कैम्पेन बेहद कड़े राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम स्टेज में प्रवेश कर रहे हैं.

अमेरिकी उप-राष्ट्रपति हैरिस ने जुलाई में उस वक्त अपना कैम्पेन शुरू किया था, जब राष्ट्रपति जो बाइडन ने खुद ही अपने चुनावी कैम्पेन को ना सिर्फ खत्म कर दिया था, बल्कि उनका भी समर्थन किया था. डेमोक्रेट कैंडिडेट ने पिछले महीने संघीय चुनाव आयोग को 174 मिलियन डॉलर (1452 करोड़) के खर्च का खुलासा किया था. वहीं, पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति ट्रंप के कैम्पेन ने अलग से 61 मिलियन डॉलर (509 करोड़) के खर्च की सूचना दी थी.

हालांकि, हैरिस की वित्तीय स्थिति चुनाव के दौरान टेलीविजन एडवरटाइजमेंट के ज़रिए उनके प्रचार में मदद करेगी, लेकिन इससे उन्हें जीत नहीं मिल सकती. दोनों उम्मीदवार कई सर्वे में बराबरी पर हैं, जिसमें कांटे की टक्कर वाले ऐसे राज्य भी शामिल हैं जो विजेता का नाम तय कर सकते हैं. 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में, डेमोक्रेट की तुलना में कम धन जुटाने के बावजूद ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन को हरा दिया था.

अगस्त में, हैरिस और ट्रंप ने कहा कि उनका अधिकांश खर्च विज्ञापनों पर था, जबकि रैलियों, यात्रा और कैम्पेन स्टाफ के वेतन के लिए छोटी रकम का भुगतान किया गया. हैरिस के कैम्पेन ने डेट्रॉइट यूनिटी फंड को $75,000 का दान देने की भी सूचना दी, जो एक एनजीओ है जो मिशिगन में अश्वेत मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए काम करती है, जो इस साल के चुनाव में एक प्रमुख चुनावी ग्राउंड है.

ट्रंप के खिलाफ बहस में बाइडन के खराब प्रदर्शन के कुछ ही हफ्तों बाद हैरिस के चुनाव में उतरने से उनके कैम्पेन को मिलने वाले दान में उछाल आया, जो अगस्त के अंत में 235 मिलियन डॉलर पर पहुंच गया, जो महीने की शुरुआत में मिले दान से थोड़ा अधिक था.

Tags: Donald Trump, Kamala Harris, US elections, US Presidential Election 2024



Source link

x