पिता के कबाड़ में मिली 60 साल पुरानी बैंक पासबुक, रातों-रात करोड़पति हुआ शख्स



WhatsApp Image 2023 08 06 at 00.16.35 1 पिता के कबाड़ में मिली 60 साल पुरानी बैंक पासबुक, रातों-रात करोड़पति हुआ शख्स

नई दिल्ली: चिली के एक शख्स की खुशी का उस वक्त कोई ठिकाना नहीं रहा, जब उसे कबाड़ में करोड़ों का खजाना मिला. लेकिन ये खजाना कोई हीरे-जवाहरात नहीं बल्कि उसके पिता की 60 साल पुरानी बैंक पासबुक (Chile Million Dollar Pass book) थी. ये पासबुक इस शख्स को करोड़पति बनाने की चाभी साबित हुई.

दरअसल चिली के रहने वाले एक्सेकिल हिनोजोसा (Exequiel Hinojosa) को घर की सफाई के दौरान ऐसा कबाड़ हाथ लगा जिसे देखने के बाद लोग उसे बेकार समझ कर फेंक दें. लेकिन उसने उस कबाड़ को ध्यान से देखा तो पाया कि उसके पिता की 60 साल पुरानी बैंक पासबुक उसमें पड़ी हुई है. इस बैंक अकाउंट के बारे में किसी को पता नहीं था सिवाय उसके पिता के. लेकिन करीब एक दशक पहले उसके पिता की भी मौत हो गई थी.

एक्सेकिल के पिता ने 1960-70 में एक बैंक में घर खरीदने के लिए लगभग 1.40 लाख पेसो (चिली मुद्रा) जमा करवा रखा था. जिसकी वर्तमान कीमत डॉलर में 163 और भारतीय रुपयों में 13,480 थी. लेकिन उस समय से तुलना करें तो काफी ज्यादा रही होगी.

एक्सेकिल की खुशी को ग्रहण तब लगा जब बैंक के बारे में पता किया. दरअसल वो बैंक काफी समय पहले बंद हो चुका था. उपर से कई लोगों के पास उस बैंक की पासबुक थीं, ऐसे पैसा में मिलना नामुमकिन सा लगने लगा. लेकिन तभी एक्सेकिल की नजर पासबुक पर लिखे एक शब्द पर पड़ी जिसमें लिखा हुआ था स्टेट गारंटीड (State Guaranteed), यानी बैंक पैसे देने में विफल रहता है तो सरकार उसका भुगतान करेगी. लेकिन एक्सेकिल ने वर्तमान सरकार से पैसा मांगा तो उसने इनकार कर दिया. 

एक्सेकिल के पास कानूनी लड़ाई लड़ने के अलावा कोई और चारा नहीं था. उसने सरकार पर केस ठोकते हुए कोर्ट में दलील दी कि वे पैसे उसके पिता की मेहनत की कमाई हैं और सरकार ने इसे लौटाने की गारंटी दी हुई है. दलील सुनने के बाद कोर्ट ने सरकार को ब्याज और महंगाई भत्ते सहित उसे 1 बिलियन पेसो यानी 1.2 मिलियन डॉलर रकम लौटाने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें- PHOTOS: चीन में बाढ़ का कहर! 30 की मौत और लाखों बेघर, देखें तबाही का मंजर

हालांकि सरकार ने निचली कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज किया है. केस के अपडेट के बारे में अभी जानकारी नहीं है. लेकिन एक्सेकिल अगर केस जीतता है तो उसे इंडियन करेंसी में तकरीबन 10 करोड़ रुपये मिल सकते हैं.

Tags: Bizarre story, Funny story, Viral news



Source link

x