पिता हेड कांस्टेबल…बेटा सब इंस्पेक्टर…ट्रेनिंग के बाद बेटा पहली बार घर लौटा तो पिता ने किया सैल्यूट


बाड़मेर. कहते हैं कि हर पिता अपनी संतान की सफलता का सपना संजोती है और जिस दिन वह सपना पूरा होता है वह दिन उस पिता के लिए सबसे बड़ा दिन बन जाता है, ऐसे में जब बेटा पिता के सामने उससे बड़े पद को हासिल करके आए तो पिता की खुशियां सातवे आसमां पर होती है. ऐसी ही खुशियों से सराबोर नजर आए बाड़मेर के छोटे से गांव के हेड कॉन्स्टेबल पिता, जिनका बेटा कंधे पर दो सितारे सजाए थानेदार बनकर घर लौटा तो पूरा परिवार खुशी से झूम उठा है.

मंगल आरती उतार कर किया भव्य स्वागत
अब ना जाने वो पिता खुशनसीब है या फिर बेटा?…लेकिन जो भी इस तस्वीर को देख रहा है, वह गदगद हो रहा है. बेटा हाल ही में भारतीय तिब्बत सीमा बल में सब इंस्पेक्टर बना है और पिता CISF में हेड कांस्टेबल हैं. बेटा जब खाकी वर्दी पहनकर पहली बार घर आया तो पूरा परिवार पलक पावड़े बिछाने को आतुर नजर आए.

हेड कांस्टेबल पिता ने सब इंस्पेक्टर बेटे के कंधे पर सजाए सितारे
बायतु उपखंड के नगोणियों धतरवालों की ढाणी के नेनाराम पंवार के घर खुशियों का ज्वार उमड़ पड़ा है. पंवार का बेटा यशवंत पंवार आईटीबीपी में 1 साल की ट्रेनिंग लेकर जब पहली बार सब इंस्पेक्टर की वर्दी पहन कर घर लौटा तो ढोल नगाड़ों के साथ पूरे परिवार ने उसका जोरदार स्वागत किया है. बीते दिनों यशवंत का दीक्षांत एवं शपथ ग्रहण समारोह सेंट्रल ट्रैनिंग कॉलेज, भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल अलवर में आयोजित हुआ था. उस दिन यशवंत पंवार के पिता नेनाराम पंवार और माता ज्योति ने इसके कंधे पर अपने हाथों से स्टार लगाए थे.

यशवंत 22 साल की उम्र में पहले प्रयास में बना सब इंस्पेक्टर
खाकी की वर्दी में पहली बार घर लौटने पर यशवंत पंवार ने अपनी केप माता- पिता को पहनाकर अपनी खुशी को जाहिर किया है. सब इंस्पेक्टर यशवंत के पिता नेनाराम पंवार CISF में हेड कांस्टेबल है और वह इन दिनों जीबीएस न्यू दिल्ली में प्रधान आरक्षक के पद पर तैनात है. वहीं माता ज्योति ग्रहणी है. सब इंस्पेक्टर यशवंत पंवार ने केन्द्रीय विद्यालय दिल्ली में रहकर पढ़ाई की और महज 22 साल की उम्र में पहले प्रयास में भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल में सब इंस्पेक्टर के पद पर सफलता हासिल की है.

गांव का पहला थानेदार बना यशवंत
सब इंस्पेक्टर यशवंत पंवार लोकल 18 से खास बातचीत करते हुए बताते है कि वह अपनी ग्राम पंचायत के सीधे इस थानेदार पद को पाने वाले पहले युवा है. यशवंत भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल में सब इंस्पेक्टर के पद पर पहली पोस्टिंग 11 बटालियन गंगटोक सिक्किम राज्य में सेवाएं देंगे. वह बताते हैं कि उन्होंने पहले ही प्रयास में यह सफलता हासिल की है.

Tags: Education news, Job and career, Local18



Source link

x