पूरी होगी संतान की कामना, जन्माष्टमी से शुरू करें इस मंत्र का जाप, जानें 40 दिन की ये साधना


देवघर: हिंदू धर्म को मानने वाले ऐसे कौन मां-बाप होंगे, जो लड्डू गोपाल जैसे बेटे की कामना नहीं करते होंगे. लेकिन, मान्यता अनुसार, संतान तो कर्म के आधार पर निर्धारित प्रारब्ध से मिलती है. कहा जाता है कि प्रारब्ध को बदलने की शक्ति सिर्फ भगवान में है और भगवान भक्त के भाव से प्रसन्न होते हैं. संतान की कामना करने वाले मां-बाप के लिए एक शुभ अवसर आने वाला है, जब वह भगवान से लड्डू गोपाल जैसी संतान मांग सकते हैं.

शास्त्रों में मान्यता है कि जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है. इस दिन लड्डू गोपाल का अच्छी तरह से श्रृंगार किया जाता है और उनका मनपसंद भोग लगाया जाता है. मंत्र के साथ भगवान श्रीकृष्ण की पूजा की जाती है. वहीं, कुछ ऐसे मंत्र हैं, जिनके जाप और कुछ उपाय से संतान की प्राप्ति तक हो सकती है. हालांकि, इस दौरान भक्त का भाव प्रबल होना चाहिए, तभी भगवान प्रसन्न होते हैं.

व्रत, पूजा, हवन का खास महत्व
देवघर के ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने Local 18 को बताया कि 26 अगस्त को जन्माष्टमी है. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है. इस दिन मंत्र, पूजा पाठ, हवन, व्रत का खास महत्व है. वहीं, सनातन धर्म में मंत्रों का खास महत्व माना गया है. कुछ ऐसे खास मंत्र हैं, जिनके जाप करने और उपाय करने से मनचाही संतान की प्राप्ति होती है.

इस मंत्र का ऐसे करें जाप
जन्माष्टमी के दिन संतान की कामना करने वाले दंपति भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल की विधि विधान के साथ पूजा करें. उनका अच्छी तरह से श्रृंगार करें और मनपसंद भोग लगाएं. साथ ही संतान गोपाल मंत्र का जाप “ऊं देवकी सुत गोविन्द वासुदेव जगत्पते देहि में तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गत’ मंत्र का जाप करें. ध्यान रहे इस मंत्र का जप जन्माष्टमी से लेकर 40 दिन तक लगातार करना है. साथ ही जन्माष्टमी की रात लड्डू गोपाल को झूला अवश्य झुलाएं. अगर ऐसा करते है तो निश्चित संतान प्राप्ति का योग बनेगा.

Tags: Dharma Aastha, Local18, Sri Krishna Janmashtami

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x