पूर्णिया के एयर मार्शल अवधेश भारती को मिली एयर ऑपरेशंस की कमान, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कर चुकी सम्मानित


पूर्णिया : पूर्णिया के एयर मार्शल अवधेश भारती ने एयर ऑपरेशंस की कमान के साथ-साथ अब सैन्य अभ्यास की भी पूर्ण जिम्मेदारी संभाल ली है. उन्हें 3 अक्टूबर को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा सम्मानित किया गया, जहां उन्हें एयरफोर्स का महानिदेशक और एयर ऑपरेशंस बनाया गया. अब उनकी देखरेख में भारत और मित्र देशों के बीच सभी सैन्य अभ्यास होंगे.

एयर मार्शल अवधेश भारती पूर्णिया जिले के केनगर प्रखंड के झुन्नी कला गांव के रहने वाले हैं. उनका परिवार एक साधारण पृष्ठभूमि से है, उनके पिता जीवछ लाल यादव, जो एक सेवानिवृत्त क्लर्क हैं, और माता उर्मिला देवी हैं। अवधेश भारती के दो भाई भी हैं, जो पेशे से डॉक्टर और दवा कारोबार से जुड़े हैं, और एक बहन शबनम भारती हैं.

अवधेश भारती के 84 वर्षीय पिता जीवछ लाल यादव ने न्यूज़ 18 लोकल से बातचीत के दौरान बताया कि उनका सपना था कि उनके सभी बेटे देश की सेवा करें. अवधेश के दादा का भी सपना था कि परिवार का कोई सदस्य हवाई जहाज उड़ाए. अवधेश बचपन से ही पढ़ाई में तेज़-तर्रार और साहसी थे. उन्होंने सैनिक स्कूल से शिक्षा प्राप्त की और 1983 में एनडीए में चयनित हुए. इसके बाद 1987 में उन्होंने फाइटर पायलट के रूप में कमीशन प्राप्त किया. इसके बाद, उन्होंने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन और नेशनल डिफेंस कॉलेज में भी शिक्षा प्राप्त की.

अवधेश भारती के माता-पिता, भाई मिथिलेश कुमार भारती, भाभी किरण कुमारी, डॉ. आर.के. भारती, और फूफेरा भाई विनोद कुमार कौशल समेत अन्य परिजनों ने उनके इस सम्मानित पद पर पहुंचने पर गर्व जताया. उनका कहना है कि अवधेश की यह उपलब्धि न केवल परिवार के लिए बल्कि पूरे बिहार के लिए गर्व की बात है.

अवधेश भारती का सैन्य अभ्यास और ऑपरेशंस का नेतृत्व युवाओं और छात्रों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन गया है. उनके परिवार और अन्य लोगों ने उनकी इस सफलता को गर्व की भावना से स्वीकार किया है, और वे मानते हैं कि उनका यह योगदान देश के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news, Success Story



Source link

x