पेट्रोल, मैकेनिक से लेकर एंबुलेंस तक, टोल रोड पर मिलती हैं और क्‍या-क्‍या सुविधाएं, क्‍या पता है आपको?


हाइलाइट्स

जिन हाईवे पर टोल वसूला जाता है, वहां कई सुविधाएं फ्री में मिलती हैं. एंबुलेंस और मैकेनिक की सुविधा देने को टोल फ्री नंबर जारी किए हुए हैं. कार का तेल खत्‍म होने पर आप एनएचएआई से वह भी मंगा सकते हो.

नई दिल्ली. देश में हाईवे का जाल बिछ चुका है, लेकिन इन पर सफर करने के लिए वाहन चालकों को टोल के रूप में पैसे चुकाने पड़ते हैं. टोल टैक्स का भुगतान करने पर केवल सड़क पर चलने का हक नहीं मिलता, बल्कि कई अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध होती हैं. अधिकतर लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि टोल रोड पर यात्रा करते समय, यदि गाड़ी खराब हो जाती है, ईंधन खत्म हो जाता है या मेडिकल इमरजेंसी होती है, तो टोल रोड का संचालन कर रही कंपनी द्वारा मुफ्त सहायता प्रदान की जाती है. सभी टोल नाकों पर एंबुलेंस, रिकवरी गाड़ी और सुरक्षा टीम वाहन चालकों की सहायता के लिए तैनात रहती है.

इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको एनएचएआई के हेल्पलाइन नंबर अपने मोबाइल में सेव करके रखना चाहिए. जैसे यदि यात्रा के दौरान आपकी गाड़ी का ईंधन खत्म हो जाता है और पास में कोई पेट्रोल पंप नहीं है, तो घबराएं नहीं. अपनी गाड़ी को किनारे लगाकर टोल रसीद पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर या पेट्रोल नंबर पर कॉल करें. आपको कुछ लीटर पेट्रोल या डीजल की आपूर्ति की जाएगी, हालांकि इसके पैसे आपको चुकाने होंगे. पेट्रोल हेल्पलाइन नंबर 8577051000 और 7237999944 हैं.

ये भी पढ़ें- ईरान की मिसाइलों ने तबाह किए इजराइल के 30 फाइटर जेट, एक-एक F-35 की कीमत कई सौ करोड़ में

मैकेनिक की सुविधा
यदि हाईवे पर यात्रा करते समय आपकी गाड़ी खराब हो जाती है, तो आप मैकेनिक की सहायता प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको हेल्पलाइन नंबर 8577051000 या 7237999955 पर कॉल करना होगा. मैकेनिक को लाने की सुविधा मुफ्त है, लेकिन वाहन में जो खराबी होगी, उसका चार्ज लिया जाएगा.

मेडिकल इमरजेंसी में एंबुलेंस
यदि यात्रा के दौरान किसी को स्वास्थ्य संबंधी समस्या होती है, तो आप एनएचएआई की एंबुलेंस सेवा का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 8577051000 और 7237999911 पर कॉल करें.

कोई भी दिक्कत होने पर डायल करें 1033
यदि रास्ते में किसी भी तरह की दिक्कत आती है, तो एनएचएआई के हेल्पलाइन नंबर 1033 या 108 पर फोन करें. यह सेवा चौबीस घंटे उपलब्ध रहती है और आपका फोन तुरंत एनएचईआई के कॉल सेंटर पर रिसीव किया जाएगा.

Tags: Highway toll, National Highway 24, Toll plaza



Source link

x