पेपर लीक पर बढ़ी तकरार, लखनऊ में धरने के दौरान पानी की टंकी पर चढ़ा युवक, और फिर…up-police-bharti-controversy-increased-over-paper-leak-youth-climbed-on-water-tank-during-protest – News18 हिंदी


अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के ईको गार्डन धरना स्थल पर शुक्रवार को हजारों की तादाद में प्रदेश के विभिन्न जिलों से यूपी कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती परीक्षा को दोबारा कराने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने धरना दिया . इसमें न सिर्फ युवक बल्कि दूर-दराज से आई लड़कियां भी शामिल हुई. इन सभी अभ्यर्थियों की एक ही मांग है कि यूपी कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती परीक्षा को दोबारा कराया जाए.

राजधानी लखनऊ में पुलिस भर्ती केअभ्यर्थियों का प्रदर्शन चल रहा है पुलिस भर्ती को लेकर ईको गार्डन में 10 से 12 हजार अभ्यर्थी जुटे हैं. छात्र नारेबाजी कर रहे हैं. हाथों में तख्तियां हैं. इसमें तरह-तरह खिलाफ स्लोगन लिखे हैं. प्रदर्शन बढ़ता देख प्रशासन भी सतर्क हो गया है. धरने के दौरान एक युवक टंकी पर चढ़ गया और परीक्षा दोबारा कराने की मांग करने लगा. पुलिस ने उसे उतारने की बहुत कोशिश की लेकिन युवक टंकी से नहीं उतरा. इस पूरे धरना प्रदर्शन के दौरान पूरा लखनऊ जाम हो गया. लोगों को ईको गार्डन से होकर गुजरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

जांच के बाद हो दोषियों पर कार्रवाई
लोकल18 ने जब यहां मौजूद अभ्यर्थियों से बात की तो प्रयागराज से आए अंकित यादव, रायबरेली से आए रत्नेश, बस्ती से आए अखिलेश चौधरी, बलरामपुर से आए विवेक सिंह और गोरखपुर से आए नितेश यादव ने बताया कि शुक्रवार सुबह से ही हजारों की तादाद में अभ्यर्थी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को दोबारा कराने की मांग को लेकर यहां पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. जब तक सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आती परीक्षा को दोबारा कराने के लिए तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा. अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि पेपर लीक हुआ है. इसकी भी पूरी जांच होनी चाहिए और जो दोषी हैं उनके ऊपर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.

धरना-प्रदर्शन में लड़कियां भी शामिल
इस प्रदर्शन में लड़कियां भी शामिल हैं . कोमल मिश्रा ने बताया कि घरवालों को यहां लेकर नहीं आई हैं. अकेले आई हैं, क्योंकि चाहती हैं कि यह परीक्षा दोबारा हो. सुल्तानपुर से ही आई सिंपी ने बताया कि वह भी चाहती हैं कि परीक्षा दोबारा हो. अगर नहीं होगी तो यहीं पर डटे रहेंगे.

यह है पूरा मामला
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही के 60,244 पदों पर भर्ती निकाली थी. 17 और 18 फरवरी को भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी. लंबे वक्त बाद इतनी बड़ी तादाद में भर्तियां निकली थी इसीलिए लाखों की तादाद में लोगों ने फॉर्म भरे थे. परीक्षा खत्म होने के बाद से ही पेपर लीक होने के दावे सोशल मीडिया पर किए जाने लगे. अभ्यर्थियों का दावा हैं कि 18 फरवरी की सेकंड शिफ्ट में हुआ पेपर लीक हो गया.

Tags: Local18, Lucknow news, Uttar Pradesh News Hindi



Source link

x