प्रकृति ने दे दिया इशारा, इस साल होगी जबरदस्त बारिश! मशीन नहीं, इस चिड़िया के अंडों ने की भविष्यवाणी


भारत में इस साल गर्मी ने अपना प्रचंड रुप दिखाया है. गर्मी का ऐसा सितम पहली बार हुआ. नौतपा में तो हालत खराब हो गई. कई जगहों पर गर्मी के कारण ट्रांसफर्मर्स में आग लग गई. गर्मी को देखते हुए लोग मॉनसून का इंतजार कर रहे हैं. वैसे तो साइंस ने काफी तरक्की कर ली है. कई ऐसी मशीनें बन गई हैं जो मौसम का पूर्वानुमान लगाती हैं. लेकिन इस बार मॉनसून की भविष्यवाणी चिड़ियां के अंडों ने की है.

जी हां, अगर मान्यताओं पर यकीन करें तो इस साल जबरदस्त बारिश होने वाली है. पहले के जमाने में आधुनिक मशीनें नहीं हुआ करती थी. ऐसे में लोग प्राकृतिक तरीकों से ये पता लगाते थे कि आने वाले समय का मौसम कैसा होगा? खासकर बारिश को लेकर अनुमान लगाने में इन तरीकों का काफी इस्तेमाल किया जाता था. इस साल मॉनसून का कैसा हाल होगा, इसे लेकर प्रकृति ने ख़ास इशारा किया है. मौसम वैज्ञानिक भी इस अनुमान को लगभग सही मान रहे हैं.

चिड़ियां के अंडे ने दिया इशारा
पहले के जमाने में लोग टिटहरी के अंडे देखकर अंदाजा लगाते थे कि बारिश कैसी होने वाली है. जी हां, इस पक्षी के अंडे इशारा करते थे कि मॉनसून की चाल कैसी होगी. ज्यादातर इसके द्वारा लगाया गया अनुमान सही निकलता था. टिटहरी के अंडे जल्दी नजर नहीं आते हैं. लेकिन इस साल दौलतपुरा के सेवापुरा रामपुरा गांव में एक खेत में टिटहरी ने अंडे दिए हैं. इसे देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस साल मॉनसून जबरदस्त होने वाला है.

होगी ऐसी बारिश
कहा जाता है कि टिटहरी जितने अंडे देती है, उतने महीने बारिश होती है. यानी अगर चार अंडे दिए हैं तो बारिश चार महीने होगी. इसके अलावा अगर टिटहरी ने नीचे अंडे दिए हैं, यानी बारिश कम होगी. ऊंचे स्थान का मतलब है कि बारिश ज्यादा होगी. इस कारण पक्षी ने बचाव के लिए ऊंचे स्थान पर अंडे दिए हैं. आम तौर पर टिटहरी अप्रैल से जून के दूसरे सप्ताह में अंडे देती है. हालांकि, विज्ञान इस बात से सहमत नहीं है. लेकिन ज्यादातर चिड़ियों के अंडे की भविष्यवाणी सही साबित होती है. ऐसे में इस साल अंडे देखकर किसानों में हर्ष का माहौल है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Monsoon news, Monsoon Update, Rajasthan monsoon, Weird news



Source link

x