फर्स्ट टाइम यूज कर रहे हैं इंडक्शन चूल्हा, इन बातों का रखें ध्यान, कुकिंग हो जाएगी काफी आसान


हाइलाइट्स

इंडक्शन कुकटॉप के मुताबिक बर्तन का इस्तेमाल करें.
इंडक्शन पर हमेशा लाइट वेट बर्तन का यूज करें.

How to Use Induction Chulha First Time: आजकल ज़्यादतर लोग काम या फिर पढ़ाई के चलते अपने घरों से दूर रहते हैं. ऐसे में बहुत लोग खाना पकाने के लिए इंडक्शन चूल्हे का इस्तेमाल करते हैं. इनमें से कुछ लोग पहली बार इंडक्शन (How to use induction chulha) का यूज करते हैं. ऐसे में कुछ चीजों पर ध्यान देना जरूरी होता है जिससे इंडक्शन का प्रॉपर तरीके से उपयोग किया जा सके.

वैसे तो इंडक्शन चूल्हे को यूज करना काफी आसान है लेकिन इसका पहली बार इस्तेमाल करते समय बहुत लोग कुछ गलती कर देते हैं. इससे उनके सामने कुछ दिक्कतें भी आ सकती हैं इसलिए पहली बार इंडक्शन चूल्हा इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का ख्याल रखना आपके लिए बेहतर हो सकता है.

ये भी पढ़ें: साफ नहीं हो रहे हैं जले हुए बर्तन, प्याज का इस तरह से करें इस्तेमाल, मिनटों में चमक जाएंगे

सही बर्तन का चुनाव करें
बहुत लोग इंडक्शन चूल्हे पर नॉर्मल बर्तन का इस्तेमाल करने लगते हैं. जबकि इंडक्शन पर जो बर्तन इस्तेमाल किए जाते हैं वो सामान्य बर्तनों से थोड़े अलग होते हैं. इसलिए इंडक्शन कुकटॉप के मुताबिक बर्तन खरीदना चाहिए, जिससे आप कम समय में अच्छी तरीके से कुकिंग कर सकें. दरअसल नॉर्मल बर्तनों का इस्तेमाल करने से समय तो ज्यादा लगता ही है खाना सही तरीके से पकता भी नहीं है.

लाइट वेट बर्तन इस्तेमाल करें
इंडक्शन चूल्हे पर हमेशा लाइट वेट बर्तन का इस्तेमाल करें. क्योंकि भारी वजन के बर्तनों को इंडक्शन पर रखने से चूल्हा ख़राब हो सकता है. ऐसे में इंडक्शन के लिए जब भी बर्तन खरीदने जाएं तो लाइट वेट बर्तन ही खरीदें. ऐसे बर्तन इंडेक्शन चूल्हे के लिए बेहतर होते हैं.

ये भी पढ़ें: गंदा और काला हो गया है घर का नल, एल्युमिनियम फॉयल की लें मदद, मिनटों में आएगी नए जैसी चमक

अच्छे ब्रांड का इंडक्शन खरीदें
बहुत लोग सस्ते के चक्कर में लोकल क्वालिटी का इंडक्शन चूल्हा ले आते हैं. लेकिन इसके खराब होने के चांस बने रहते हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि किसी अच्छे ब्रांड का इंडक्शन चूल्हा खरीद कर लाएं, जिससे इसके खराब होने के चांस कम से कम रहें. इसके साथ ही इंडक्शन की वारंटी भी जरूर चेक करें जिससे कभी चूल्हा खराब होता भी है, तो आसानी से इसको ठीक करवाया जा सके.

इंडक्शन की करें साफ-सफाई
इंडक्शन सही तरीके से लम्बे समय तक काम करता रहे, इसके लिए चूल्हे की साफ-सफाई करना भी जरूरी है. इसलिए खाना पकाने के बाद इंडक्शन चूल्हे का प्लग स्विच बोर्ड से हटा दें और किसी सूती कपड़े को पानी में डुबो कर निचोड़ें और इंडेक्शन चूल्हे को साफ करें. तो वहीं इसके ब्लोअर पर जमा धूल-मिट्टी को भी पंद्रह-बीस दिन में साफ करते रहें.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

x