बक्सर के नवदुर्गा धाम में 1008 कन्याओं को कराया गया भोजन, अगले साल 2108 कन्या भोज का लक्ष्य 


बक्सर: जिले के इटाढ़ी पुलिस लाइन स्थित महाशक्ति कालरात्रि नवदुर्गा धाम में शारदीय नवमी के दिन भव्य कन्या पूजन का आयोजन किया गया. मंदिर के महंत और सदस्यों द्वारा जिले के दर्जनों गांवों से छोटी-छोटी बच्चियों को परिजनों के साथ इकठ्ठा किया गया था. सभी को कतार में बिठाकर पहले विधि विधान से पूजा अर्चना की गई, उसके बाद लाल चुनरी ओढ़ा कर कई तरह के पकवान परोसकर भोजन कराया गया.

वहीं, मंदिर में 5 से 7 साल के आसपास की उम्र वाली 1008 कन्याओं का पूजन और विदाई की गई. दरअसल, 12 साल पहले बक्सर के प्रसिद्ध मंदिर में चैत और शारदीय नवरात्र में 64 कन्याओं के पूजन से यह कार्यक्रम शुरू किया गया था.

बड़ी संख्या में व्रती भंडारे में हुए शामिल
नवदुर्गा धाम में इस अद्भुत कन्या पूजन को देखने के लिए हजारों श्रद्धालु पहुंचे थे. इनमें बड़ी संख्या उनकी थी, जिन्होंने 9 दिन तक कलश स्थापना की और व्रत रखा. भंडारे से लेकर कन्या पूजन की अनुमति भी उन्हीं को थी.

कन्या पूजन होती है महत्वपूर्ण 
मंदिर के महंत द्वारिका दास जी महाराज ने कहा कि शास्त्रों में शारदीय नवरात्र के अवसर पर कन्या पूजन को अत्यंत ही महत्वपूर्ण और शुभ माना गया है, उन्होंने बताया कि नवरात्रि में देवी मां के सभी उपासक कन्याओं को मां दुर्गा का दूसरा स्वरूप मानकर उनकी पूजा करते हैं. सनातन धर्म में सदियों से ही कन्या पूजन और कन्या भोज कराने की परंपरा चली आ रही है.

अगले साल 2108 कन्याओं को भोजन कराने का लक्ष्य
मंदिर के सेवक अमित माली ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि इस धाम में भक्तों के द्वारा हर साल भंडारे का आयोजन किया जाता है, वहीं, उन्होंने बताया कि पिछले साल 508 कन्याओं का पूजन किया गया था. इस बार 1008 तो अगले वर्ष माता रानी की कृपा रही, तो 2108 कन्याओं को पूजन कर भोजन कराने का आयोजन की तैयारी अभी से किया जा रहा है.

Tags: Bihar News, Buxar news, Local18



Source link

x