बच्‍चे में शर्मीलेपन की वजह कहीं आप तो नहीं? कमी निकालने से पहले जान लें 5 जरूरी बातें, तभी बनेगा कॉन्फिडेंट


Tips to reduce shyness in children: हर माता-पिता यह चाहते हैं कि उनका बच्चा खुलकर अपनी भावनाएं बताए और हर विचार व्‍यक्‍त करे. लेकिन कभी-कभी पेरेंट्स अंजाने में उनके साथ ऐसा व्‍यवहार करने लगते हैं कि बच्‍चा किसी निगेटिव फीलिंग में बंध जाता है और चाहकर भी उबर नहीं पाता.  शर्मीलापन एक ऐसी ही फीलिंग है जिसकी वजह से बच्‍चा अपना आत्‍मविश्‍वास खोने लगता है. इसकी वजह से उनका सोशल लाइफ काफी प्रभावित होने लगता है. ऐसे में पेरेट्स अगर कुछ बातों को ध्‍यान में रखें तो अपने बच्‍चे के शर्मीलेपन को कुछ ही दिनों में दूर कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप किन बातों को ध्‍यान में रखकर बच्चे का आत्‍मविश्‍वास बढ़ा सकते हैं.

बच्‍चे का शर्मीलापन इस तरह करें दूर- 

निगेटिव बातें न बोलें
अगर आप हमेशा उन्‍हें कहते रहेंगे कि तुम तो बहुत शर्माते हो या तुम तो बात ही नहीं करते, ऐसी बातें उनके दिमाग में अटक जाती हैं. वह लोगों से और भी दूर भागने लगता है इसलिए निगेटिव टैग लगाने से पहले 10 बार सोच लें.

इसे भी पढ़ें:Dear Mom, आपका 10 बर्ताव बच्‍चे कर रहे कॉपी, मैनर्स सिखाना है तो खुद के बिहेव पर रखें नजर, वरना होगा पछतावा

पॉजिटिव बिहेव करें
बच्चे अगर आपसे कोई बात बताएं तो उनकी बातों को प्रायोरिटी दें. मसलन, अगर वे कुछ बताना चाहते हैं तो अपना फोन रखें और ध्‍यान से उनकी बातों को सुनें और समझने का प्रयास करें. इस तरह वे अपने विचारों को खुलकर व्यक्त करने में सहज महसूस करेंगे.

खुला माहौल
घर का माहौल ऐसा बनाएं जहां बच्चे अपनी हर बात बता सकें और अपनी हर भावनाओं को बिना किसी डर के व्यक्त कर सकें. ओपन टॉक और बातचीत से उनमें आत्मविश्वास भरेगा.

इसे भी पढ़ें:बच्चे को बनाना है संस्‍कारी? घर के तौर-तरीके से करें शुरुआत, सब करेंगे आपके पेरेंटिंग की सराहना, जानें तरीका

सोशल एक्टिविटीज में भागीदारी
बच्चों को तरह-तरह के सोशल एक्टिविटीज जैसे खेल, नाटक, संगीत आदि में हिस्‍सा लेने के लिए मोटिवेट करें. इससे वे दूसरों के साथ घुलने-मिलना और नए दोस्त बनाना सीखेंगे और उनका आत्‍मविश्‍वास आएगा.

रोल मॉडल बनें
बच्चे अपने माता-पिता और परिवार से बहुत कुछ सीखते हैं.  अगर आप बच्‍चे में आत्मविश्वास चाहते हैं तो आप भी लोगों से खुलकर बातचीत करें और मिले जुलें. तब आपका बच्चा भी ऐसा ही करेगा.

इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपने बच्चे के शर्मीलेपन को दूर कर सकते हैं. याद रखें कि हर बच्चे की अपनी विशेषताएं होती हैं. उन विशेषताओं को आप ढूंढें और उसे प्रोत्‍साहित करें.

Tags: Lifestyle, Parenting tips



Source link

x