बड़े काम का है ये दुर्लभ फल, सिर्फ 3 माह ही मिलता है बाजार में, सेहत के लिए खजाना, 5 बीमारियों में कारगर



DURLABH FAL बड़े काम का है ये दुर्लभ फल, सिर्फ 3 माह ही मिलता है बाजार में, सेहत के लिए खजाना, 5 बीमारियों में कारगर

हाइलाइट्स

रामबुतान कांटों जैसी परत से ढका ये फल देखने में लीची की तरह लगता है.
इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस आदि तत्व पाए जाते हैं.

Benefits of rambutan fruit: आयुर्वेद में कई ऐसे फल हैं जिनके बारे में लोगों को कम ही जानकारी होती है. ये फल सामान्य फलों के मुकाबले अधिक गुणवान होते हैं. आयुर्वेद इनमें अधिकतर फलों का इस्तेमाल औषधीय बनाने के रूप में करता है. क्योंकि ये फल पोषक तत्वों का खजाना होते हैं, जिनके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. ऐसे ही चमत्कारी फलों की सूची में एक नाम है ‘रामबुतान’. कांटों जैसी परत से ढका ये फल देखने में लीची की तरह लगता है. यह फल सिर्फ 3 महीने बरसात में ही बाजार में मिलता है.

बेशक यह फल आम फलों की तरह चर्चित ना हो, लेकिन इसके औषधीय गुण किसी को भी चौकने के लिए काफी हैं. इस फल में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, जिंक, कॉपर, मैगनीज़, राइबोफ्लेविन, नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. बड़ी बात ये है कि इस फल के बीज से लेकर छिलके, पेड़ की छाल और पत्ते तक शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. आइए लखीमपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं इसके लाभ और कौन सा भाग किस बीमारी में अधिक कारगर-

कैसा होता है रामबुतान फल

रामबुतान फल भारत के दक्षिणी राज्यों जैसे केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में आसानी से पाया जाता है. यह फल वैसे तो लीची के आकार यानी अंडाकार जैसा होता है, लेकिन इसका स्वाद हल्का मीठा और खट्टा होता है. यह फल गुलाबी, लाल, पीला, नारंगी, चमकीला लाल और मैरून आदि कलर का होता है. इस फल को रामबोटन, रामबाउटन और रामबुस्तान जैसे कई नामों से जाना जाता है. इस फल की बाहरी परत रेशे और कांटे जैसा होती है.

रामबुतान फल के 5 चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ

एनर्जी बूस्ट करे: रामबुतान फल चर्चित फलों के मुकाबले अधिक गुणकारी होता है. ऐसे में यदि आप इस को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ जाएगा. साथ ही शरीर को ताज़गी भी महसूस होती है. बता दें कि, यह फल कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत होता है, जोकि एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाए: शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए रामबुतान फल का सेवन जरूर करना चाहिए. इस फल के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और जल्दी-जल्दी बीमार होने का जोखिम कम हो जाता है. बता दें कि, रामबुतान फल में विटामिन सी और ए अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में असरदार माना जाता है.

पाचन दुरुस्त रखे: पेट से संबंधित परेशानियों को कम करने में रामबुतान फल अधिक असरदार होता है. इसके नियमित सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. यदि आप इसको अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो गैस और अपच जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. एक्सपर्ट भी इसको डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं.

ये भी पढ़ें:  बेहद करामाती है बेलपत्थर जैसा दिखने वाला ये फल, कीमत सिर्फ 10 रुपये, इसके सेवन से 5 बीमारियां हो जाएंगी दूर

स्किन बनाए चमकदार: त्वचा को जवां और चमकदार बनाने में रामबुतान का फल बेहद असरदार होता है. यदि आप इसको अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो सेहत को तो फायदा होगा ही, साथ ही स्किन भी ग्लो करने लगेगी है. बता दें कि, इस फल में त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के गुण भी होते हैं, जिससे टैनिंग जैसी दिक्कतों से बचाव हो सकता है.

ये भी पढ़ें:  रात में सोने से पहले खाएं ये चमत्कारी ड्राई फ्रूट्स, हड्डियां हो जाएंगी फौलादी, 5 अन्य फायदे भी कर देंगे हैरान

बालों की बढ़ाए ग्रोथ: रामबुतान फल बालों को मजबूत बनाने से लेकर उनकी ग्रोथ बढ़ाने तक में लाभकारी माना जाता है. इस फल का सेवन करने से सेहत को ही नहीं बल्कि सौंदर्य को भी निखारने में मदद मिलती है. बता दें कि, इसके सेवन से बालों में मजबूती और चमक आती है साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.

Tags: Health benefit, Health News, Lifestyle



Source link

x