बदलते मौसम में जरूर खाएं ये 5 सब्जियां, टल जाएगा बीमारियों का खतरा, इम्यूनिटी को मिलेगी बूस्टर डोज !


Tips To Be Healthy in Changing Weather: बदलते मौसम में हमारे शरीर की जरूरतें भी बदलती हैं और बीमारियों का कहर बढ़ जाता है. खासतौर से सर्दियां आने से पहले मौसम में तेजी से बदलाव होते हैं और कई तरह के इंफेक्शन बढ़ने लगते हैं. इसे बचने के लिए शरीर को सही पोषक तत्वों की जरूरत होती है. ये पोषक तत्व हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ा देते हैं. इस मौसम में कुछ विशेष सब्जियां होती हैं, जो न केवल स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं. कुछ सब्जियां खाने से बदलते मौसम में बीमारियों से बचा जा सकता है. इस बारे में डाइटिशियन से जरूरी बातें जान लेते हैं.

नोएडा के डाइट मंत्रा क्लीनिक की फाउंडर और सीनियर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि बदलते मौसम में लोगों को अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने की जरूरत होती है. सब्जियों को इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद माना जाता है. बदलते मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, शिमला मिर्च, टमाटर और कद्दू का सेवन लाभकारी माना जाता है. इन सब्जियों को खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और वायरल फ्लू से बचाव होता है. इस मौसम में विटामिन सी से भरपूर डाइट को फॉलो कर आप हेल्दी रह सकते हैं और इससे शरीर में पर्याप्त एनर्जी भी मिल सकती है.

ये सब्जियां बदलते मौसम में रखेंगी हेल्दी

हरी पत्तेदार सब्जियां- बदलते मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, और सरसों का साग बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें आयरन, कैल्शियम, और विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. हरी सब्जियों का सेवन न केवल शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि ये सब्जियां सर्दी-ज़ुकाम और अन्य मौसमी बीमारियों से बचने में भी मदद करती हैं.

गाजर- गाजर एक टेस्टी और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है, जो लोगों को खूब पसंद आती है. इस मौसम में गाजर फायदेमंद सब्जी है. इसमें उच्च मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है, जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है. गाजर का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. गाजर त्वचा को भी निखारती है. गाजर में फाइबर की अधिकता होती है, जो पाचन तंत्र को सुचारू रखने में मदद करता है और वजन कंट्रोल करता है.

शिमला मिर्च- शिमला मिर्च का सेवन बदलते मौसम में बेहद लाभकारी है. खासतौर से हरी और लाल शिमला मिर्च इस मौसम में अत्यधिक फायदेमंद होती है. इनमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक है. शिमला मिर्च का सेवन सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है और यह एक स्वादिष्ट सलाद या सब्जी के रूप में आसानी से शामिल की जा सकती है.

टमाटर- टमाटर भी इस मौसम की एक महत्वपूर्ण सब्जी है. इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा, टमाटर का सेवन पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. इसे सलाद, सूप या सब्जी में शामिल करके खाने से पोषण मिलता है.

कद्दू- कद्दू एक पौष्टिक सब्जी है जो बदलते मौसम में खाना फायदेमंद होता है. इसमें उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन ए, और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. कद्दू का सेवन पाचन में सुधार करता है और शरीर को गर्म रखता है, जिससे ठंड के मौसम में आराम मिलता है. इसे सूप या सब्जी में शामिल करके आसानी से खाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- इस आटे को अमृत से कम न समझें ! व्रत में खाते हैं अधिकतर लोग, डायबिटीज कंट्रोल करने में रामबाण

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

x