बदलने जा रहा बरुआसागर किले का स्वरूप, जल्द मिलेंगी फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं 



Jhansi News बदलने जा रहा बरुआसागर किले का स्वरूप, जल्द मिलेंगी फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं 

शाश्वत सिंह/झांसी. जिले में स्थित बरुआसागर किले की सूरत बदलने जा रही है. यह किला जल्द ही फाइव स्टार होटल में तब्दील हो जाएगा. यूपी की योगी सरकार ने बरुआसागर किले को हेरिटेज होटल में तब्दील करने की मंजूरी दे दी थी. किले को होटल में कन्वर्ट करने के लिए कई बड़ी कंपनियों ने रुचि दिखाई है. लीला होटल्स, महिंद्रा ग्रुप, ओबेरॉय होटल्स, हयात होटल्स, सरोवर होटल्स जैसी कई बड़ी कंपनियों ने इसमें अपनी रुचि दिखाई है.

प्रदेश के पर्यटन विभाग ने जिन ऐतिहासिक स्मारकों को हेरिटेज होटल बनाने के लिए चिन्हित किया है, इसमें झांसी के बरुआसागर किला समेत लखनऊ का छतर मंजिल, दर्शन विलास कोठी, मिर्जापुर का चुनार किला, मथुरा का बरसाना महल जैसे स्थान भी शामिल हैं. जब यह किले हेरिटेज होटल में तब्दील हो जायेंगे तब यहां वेलनेस सेंटर, रिजॉर्ट, म्यूजियम, हेरिटेज रेस्टोरेंट, बैंक्विट हॉल, वेडिंग टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म, होम स्टे जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

मूल स्वरूप से नहीं होगी छेड़छाड़
उप निदेशक पर्यटन कीर्ति ने बताया कि सही कंपनी का चयन गुणवत्ता और लागत के आधार पर किया जाएगा. कंपनी को भवन के विन्यास को बनाए रखना होगा. मूल स्वरूप में कोई छेड़छाड़ नहीं की जायेगी. कंपनी को अपने प्रमोशन के साथ ही ऐतिहासिक किले और अन्य स्थलों का भी प्रचार प्रसार करना होगा. जो कंपनी सभी मापदंडों पर कार्य करने के लिए तैयार होगी उसे ही काम दिया जाएगा.

Tags: Jhansi news, Local18, UP Tourism



Source link

x