बनना है डॉक्टर? तो फीस की छोड़ दें चिंता, अब गरीब बच्चे भी कर सकेंगे मेडिकल की पढ़ाई, बस करें ये काम


नीरज कुमार/बेगूसराय. मेडिकल एजुकेशन के क्षेत्र में बिहार ने एक नया अध्याय शुरू कर दिया है. अब गरीब परिवार के बच्चे भी अपनी मेहनत के बल पर मेडिकल एजुकेशन ले सकेंगे. पिछले कुछ दिनों से मेडिकल की पढ़ाई हिंदी भाषा में भी की जा रही है. ऐसे में अब बिहार में डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले छात्र मुन्ना भाई एमबीबीएस जैसा डॉक्टर्स नहीं, डिग्रीधारी डॉक्टर बनकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे. क्योंकि अब 12वीं के बाद जो छात्र मेडिकल के क्षेत्र में जाना चाहते हैं, उन्हें एमबीबीएस या इससे संबंधित अन्य कोर्स करने के लिए बिहार सरकार 4 लाख तक का लोन देने जा रही है.

बेगूसराय निबंधन सह परामर्श केंद्र के सहायक परियोजना प्रबंधक और लेखा अधिकारी ऋतुराज ने लोकल 18 बिहार से बताया कि एमबीबीएस, बीएससी नर्सिंग, बैचलर ऑफ फार्मेसी, बैचलर ऑफ वेटरनरी मेडिसिन एंड सर्जरी, बैचलर ऑफ आयुर्वेद मेडिसिन एंड सर्जरी, बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी, बैचलर ऑफ डेंटल सर्जन, जनरल नर्सिंग, बैचलर ऑफ फिजियोथैरेपी, बैचलर ऑफ थेरेपी और डिप्लोमा इन फूड न्यूट्रिशन आदि का कोर्स करने के लिए भी छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- धोखे से भी की ये गलती…तो बैंक खाते से झट से गायब हो जाएगी जमा पूंजी, एक कॉल और सारी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

एक दिन में हो जाएगा आपका काम
आमतौर पर जहां स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ लेने के लिए छात्रों को जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र का चक्कर लगाना पड़ता है. वहीं, बेगूसराय जिले के मेडिकल की तैयारी करने वाले छात्रों का काम एक दिन में ही हो जाता है. यही वजह है कि पिछले कई साल से बेगूसराय का निबंधन सह परामर्श केंद्र राज्य में पहले या फिर दूसरे स्थान पर रहा है. ऐसे में अगर आप भी मेडिकल की पढ़ाई करने की सोच रहे हैं, तो फीस जमा करने को लेकर निश्चिंत रहें. क्योंकि जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र के स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आप अधिकतम 4 लाख रुपए का लोन उठा सकते हैं. लोन का लाभ लेने के लिए मैट्रिक और इंटरमीडिएट का सर्टिफिकेट, आवासीय प्रमाण-पत्र, बैंक स्टेटमेंट, आधार कार्ड आदि लेकर स्थानीय डीआरसीसी कार्यालय पहुंच सकते हैं.

Tags: Begusarai news, Bihar News, Doctor, Education news, Local18



Source link

x