बरसात में क्या खाएं, क्या न खाएं, अगर आपको भी होती है ये समस्या, तो यहां चिकित्सक दे रहे हैं सलाह-What to eat and what not to eat in the rainy season. If you also have this problem, then know here what things doctors advise you to eat.


जमुई. बारिश का मौसम भले ही अपने आखिरी चरण में है, लेकिन खाने के शौकीन लोगों के लिए ये महीना किसी जन्नत से कम नहीं होता. चाहे तला या पका हुआ खाने की बात हो, या चटपटा खाने की बात हो. खाने के शौकीन इस मौसम में जमकर अपने पसंदीदा खाने का लुत्फ उठाते हैं. लेकिन चिकित्सक इस मौसम में खान-पान को लेकर सजगता बरतने की भी सलाह देते हैं.

इस मौसम में खान-पान के दौरान कई चीजों को वर्जित करने की सलाह देते हैं. चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. नवल किशोर ने बताया कि बरसात में मौसम में हम क्या खा रहे हैं, इसका खास ख्याल रखना चाहिए. हम कोई भी ऐसा चीज ना खाएं जो हमारे स्वास्थ्य को और नुकसान पहुंचाए. उन्होंने कहा कि बरसात में लोग दही खाते हैं, लेकिन हमें दही खाने के दौरान काफी सावधानी बरतने की जरूरत है.

बरसात में दही खाने से पहले रखें इस बात का ख्याल
चिकित्सा पदाधिकारी डॉ नवल किशोर ने बताया कि बरसात के मौसम में दही न खाने की सलाह का मुख्य कारण इसके संभावित स्वास्थ्य प्रभाव हैं. दही एक ठंडी और ताज़ा खाद्य पदार्थ है, और इसके सेवन से शरीर की आंतरिक तापमान में बदलाव हो सकता है, जो बरसात के मौसम में संक्रमण और सर्दी-जुकाम के जोखिम को बढ़ा सकता है.

दही जैसे ठंडे खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकते हैं, जिससे गैस, अपच, या पेट में दर्द जैसी समस्या हो सकती है. इसके अलावा, बरसात के मौसम में दही जल्दी खराब हो सकता है, जिससे फूड पॉइज़निंग या बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए, इस मौसम में दही का सेवन कम करने और सही तरीके से संग्रहित करने की सलाह दी जाती है.

दही के साथ गलती से भी ना खाएं ये चीज
चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कि दही को दूध के साथ खाना भी एक सामान्य आदत है, लेकिन यह संयोजन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. दही और दूध दोनों में उच्च मात्रा में फैट और प्रोटीन होते हैं, जो मिलकर पेट में ब्लोटिंग और हार्ट बर्न जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि इन दोनों को एक साथ खाने से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए इस संयोजन से बचना बेहतर होगा.

बरसात में इसके सेवन भी करें परहेज
चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि इसके अतिरिक्त, बटर वाले पराठों के साथ दही का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जाता. ऑयली चीजों के साथ दही का संयोजन पेट को नुकसान पहुंचा सकता है और व्यक्ति को दिन भर सुस्ती महसूस हो सकती है. मेडिकल जगत में मछली के साथ दही खाने की भी सलाह नहीं दी जाती, क्योंकि दोनों में प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है, जिससे पाचन में कठिनाई हो सकती है. प्याज के साथ दही का सेवन भी स्किन पर एलर्जी, खुजली और अन्य त्वचा समस्याओं को जन्म दे सकता है.

Tags: Bihar News, Jamui news, Local18



Source link

x