‘बहुत कुछ है’, RG कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के घर रेड में क्या-क्या मिला? CBI ने बताया


नई दिल्ली/कोलकाता: कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में डॉक्टर संग रेप और मर्डर केस में सीबीआई का ताबड़तोड़ एक्शन जारी है. इस बीच सीबीआई ने आरजी कर अस्पताल में वित्तीय अनियमितताओं के आरोप पर कोलकाता में छापेमारी की है. सीबीआई ने रविवार को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष, पूर्व मेडिकल सुपरिटेंडेंट संजय वशिष्ठ और 13 अन्य लोगों के कोलकाता और उसके आसपास के ठिकानों पर रेड मारी. अब सवाल उठता है कि आखिर रेड में सीबीआई को क्या-क्या मिला? सीबीआई ने पूरी डिटेल तो नहीं दी कि आखिर रेड में क्या-क्या मिला, मगर इतना जरूर बताया कि ‘बहुत कुछ मिला’ है. सीबीआई के मुताबिक, यह रेड अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच से जुड़ी है.

सीबीआई यानी केंद्रीय जांच ब्यूरो की कोलकाता स्थित एंटी करप्शन ब्रांच ने अस्पताल में मरीजों के प्रबंधन और देखभाल के लिए सामग्री की आपूर्ति करने वालों के आवासों और कार्यालयों की भी तलाशी ली. बता दें कि एक डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के बाद से ही अस्पताल का प्रशासन जांच के घेरे में है. कलकत्ता हाईकोर्ट के निर्देश पर दर्ज प्राथमिकी में सीबीआई ने संदीप घोष और तीन कोलकाता स्थित निजी संस्थाओं- मध्य झोरहाट, बानीपुर, हावड़ा के मां तारा ट्रेडर्स; 4/1 बेलगछिया का एशान कैफे और खमा लौहा के खिलाफ मामला दर्ज किया है. तलाशी अभियान के दौरान एफआईआर में शामिल इन सभी संस्थाओं के परिसरों की तलाशी ली गई.

रेड के दौरान सबूतों के बारे में पूछे जाने पर सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘बहुत कुछ है.’ सीबीआई ने संदीप घोष और निजी संस्थाओं के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश), 420 (धोखाधड़ी) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की है. अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई के कम से कम सात अधिकारियों ने संदीप घोष से उनके बेलियाघाटा स्थित आवास पर सुबह आठ बजे से पूछताछ की, जबकि अन्य अधिकारी ने अस्पताल के पूर्व मेडिकल सुपरिटेंडेंट और वाइस प्रिंसिपल वशिष्ठ और फोरेंसिक-मेडिसिन विभाग के एक अन्य प्रोफेसर से पूछताछ की.

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय बलों की एक बड़ी टीम के साथ, सीबीआई की टीम सुबह करीब छह बजे घोष के आवास पर पहुंची, लेकिन उन्हें दरवाजे खोलने से पहले लगभग डेढ़ घंटे तक इंतजार करना पड़ा. उन्होंने कहा कि केंद्रीय एजेंसी के अन्य अधिकारी हावड़ा में एक सप्लायर के आवास पर गए. एक अधिकारी ने कहा, ‘वशिष्ठ से इसलिए पूछताछ की गई कि जब वह एमएसवीपी थे तो अस्पताल में हुई वित्तीय अनियमितताओं के बारे में उन्हें कितना पता था.’

सीबीआई अधिकारियों की एक अन्य टीम ने अस्पताल में पूर्व प्रिंसिपल के कार्यालय की भी तलाशी ली और शैक्षणिक भवन में कैंटीन भी गई. उन्होंने वर्तमान प्रिंसिपल मानस कुमार बंद्योपाध्याय को सुबह अस्पताल पहुंचने और चिकित्सा प्रतिष्ठान में उनकी तलाशी के दौरान उनके साथ रहने के लिए कहा. अस्पताल के सेमिनार हॉल में नौ अगस्त को एक पीजी ट्रेनी महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या कर दी गई थी, जिसके बाद कोलकाता पुलिस के सिविल वॉलंटियर संजय घोष को गिरफ्तार किया गया था. इस वीभत्स घटना के बाद डॉक्टरों और नागरिकों ने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किए. कलकत्ता हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई ने हत्या के साथ-साथ कथित वित्तीय अनियमितताओं के मामले दर्ज किए.

Tags: CBI Probe, CBI Raid, Kolkata News, West bengal



Source link

x