बाढ़ बनी आफत! शव को नाव में रखकर ग्रामीणों ने किया 3 किलोमीटर किया सफर, फिर हुआ आंतिम संस्कार, Video देखें


लखीमपुर खीरी: यूपी के लखीमपुर जिले में बाढ़ की बेबसी की मार्मिक तस्वीर सामने आई है, जिले में हर जगह बाढ़ का पानी ही पानी दिख रहा है. ऐसे में ग्रामीणों द्वारा एक शव को नाव पर रखकर 3 किलोमीटर तक का सफर करने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देखकर हर कोई स्तब्ध रह गया है.

गांव में नहीं हो पा रहा है अंतिम संस्कार
बता दें कि पहाड़ों पर हो रही लगातार मूसलाधार बारिश के बीच शारदा और घाघरा नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. जहां शारदा नदी का जलस्तर बढ़ने से तराई में बसें कई गांव टापू बन गए हैं. हर तरफ पानी ही पानी दिख रहा है, वहीं, जिले के बसहा गांव निवासी राम स्वरूप की बीमारी के कारण मौत हो गई. गांव में चारों तरफ बाढ़ का पानी ही है, जिससे परिवार वाले उनका गांव में अंतिम संस्कार नहीं कर सके. शव के अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को 3 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ा. परिजन नाव से शव लेकर तटबंध तक पहुंचे और अंतिम संस्कार किया.

नदियों में छोड़ा गया पानी
बता दें कि बनबसा बैराज से छोड़े गए 4 लाख क्यूसेक पानी के बाद से जिले की सदर ,पलिया, निघासन, धौरहरा और गोला तहसीलें बाढ़ की चपेट में है. यहां के अधिकतर गांव में बाढ़ के पानी में डूब गए हैं. लोगों के घरों में पानी भर गया है, जिससे वह खुले आसमान के नीचे तटबंधों पर जीवन व्यतीत कर रहे हैं.

वहीं, गांव में पानीभर जाने के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए बस एक ही साधन नाव है. जहां ग्रामीणों को प्रशासन द्वारा नाव के सहारे लंच पैकेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं, अगर इस दौरान गांव में कोई बीमार हो जाता है, तो गांव तक एंबुलेंस नहीं पहुंचे पाती है.

Tags: Flood alert, Ghagra river flood, Lakhimpur News, Local18, UP floods, UP news



Source link

x