बाढ़ से भारी तबाही: सीतामढ़ी में करोड़ों की संपत्ति का नुकसान, देखिए वीडियो


भरत चौबे/ सीतामढ़ी: जिले में बाढ़ की विभीषिका ने भारी नुकसान पहुंचाया है. बागमती नदी में आई प्रलयंकारी बाढ़ ने जन-जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है. सरकारी से लेकर निजी संपत्ति, सड़कों और खेतों तक को बाढ़ ने बर्बाद कर दिया है. पिछले चार दिनों में आई बाढ़ की तेज धाराओं ने बांध, सड़कें, और घरों को तहस-नहस कर दिया है. बिजली के कई पोल गिर गए हैं और जिले में करोड़ों रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है.

बेलसंड और रुन्नीसैदपुर सबसे ज्यादा प्रभावित
बाढ़ से बेलसंड और रुन्नीसैदपुर प्रखंड के दर्जनों गांव बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. खेतों में खड़ी फसलें पूरी तरह बर्बाद हो गई हैं, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई है. बाढ़ की वजह से एक दर्जन से अधिक सड़कें पूरी तरह से टूट गई हैं. कुछ सड़कों पर 10 से 100 फीट तक कटाव हो गया है, जिससे आने-जाने में बड़ी दिक्कतें होंगी. बेलसंड कोठी रोड, बेलसंड-चंदौली मार्ग, बलुआ-गिद्धा और बलुआ-सिरखिरिया जैसी प्रमुख सड़कों पर बाढ़ के पानी के कारण भारी क्षति हुई है.

घरों और दुकानों में पानी से तबाही
बेलसंड और रुन्नीसैदपुर प्रखंड के कई घरों और दुकानों में बाढ़ का पानी घुस गया, जिससे लोगों का कीमती सामान और अनाज भींगकर खराब हो गए. बेलसंड बाजार में दुकानों में पानी भरने से भारी नुकसान हुआ है. इसके साथ ही, घरों के सामने खड़ी गाड़ियां भी पानी में डूबने से खराब हो गई हैं. लोग नुकसान का आकलन कर मायूस नजर आ रहे हैं.

फसल और सड़कों को भारी क्षति
बाढ़ के कारण सैकड़ों एकड़ खेतों में लगी फसलें तबाह हो गई हैं, जिससे किसानों की कमर टूट गई है. सड़कों की स्थिति भी बेहद खराब हो गई है. बेलसंड और रुन्नीसैदपुर प्रखंड की प्रमुख सड़कों पर बड़े पैमाने पर कटाव और क्षति की खबरें आ रही हैं, जिससे आवागमन में आने वाले दिनों में और भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अब धीरे-धीरे पानी उतरने लगा है, लेकिन जहां पानी कम हुआ है, वहां बर्बादी का मंजर साफ नजर आ रहा है. अभी भी कई क्षेत्रों में पानी पूरी तरह से नहीं उतरा है, जिससे स्थिति की गंभीरता बनी हुई है.

Tags: Bihar News, Local18



Source link

x