बारिश में नहीं घुसेगा चोरी से घर में सांप, जब लगा लेंगे अजीब सी गंध वाला ये 1 पौधा, महक ऐसी कि कोसों दूर भागते हैं Snake


Snake Repellent Plant: बारिश का मौसम शुरू हुआ नहीं कि देश के कई राज्यों में बाढ़ की समस्या भी शुरू हो चुकी है. इससे जल जनित बीमारियां, इंफेक्शन आदि से लोग तो ग्रस्त होते ही हैं साथ ही कीड़े-मकोड़े, जीव-जंतुओं के काटने और घर में घुसने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. गांवों, पहाड़ी, जंगल, पार्क, नदी, नालों आदि के पास जिनका घर होता है, उन्हें अधिक समस्याएं होती हैं. खासकर, जिनका घर ग्राउंड फ्लोर और पहली मंजिल पर हो, उन्हें हर तरह के जीव-जंतुओं से बचकर रहना चाहिए. छोटे-मोटे कीड़े मकोड़ों को तो कई तरह के कीटनाशक या घरेलू नुस्खों से आप आसानी से मार या भगा सकते हैं, लेकिन घर में सांप घुस जाए तो आप क्या करेंगे?

जी हां, बारिश में पानी वाले सांप या कई अन्य किस्म के सांपों के आने की खबरें खूब सामने आती हैं. ऐसे में पहले से तैयारी या सावधानी ना बरती जाए तो यह आपके और आपके परिवार के सदस्यों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. तो बारिश के सीजन में कैसे अपने घर से सांप को दूर रख सकते हैं? इसका जवाब आपके पास नहीं है तो हम आपको बेहद ही सिंपल सा तरीका बताने जा रहे हैं. आपको अधिक मेहतन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बस लगाना होगा अपने घर की बालकनी, छत और दरवाजे पर सर्पगंधा का पौधा.

Alert! बारिश में ग्राउंड फ्लोर पर रहने वाले रहें सतर्क, घर में घुस न जाए सांप, आजमाएं 10 उपाय आसपास भी नहीं भटकेगा ये डेंजरस जीव

सर्पगंधा लगाएं सांपों को घर से रखें दूर

सर्पगंधा (sarpagandha plant) एक ऐसा औषधीय पौधा है, जिसमें मौजूद प्राकृतिक गुण सांपों को आपके घर से दूर रखते हैं. बारिश के मौसम में इसे जरूर अपने घर के आसपास, आंगन, छत, बालकनी, मुख्य द्वार पर लगाएं. खासकर, उन लोगों को ये पौधा जरूर लगाना चाहिए, जिनके इलाके में सांपों का बसेरा हो. इसका साइंटिफिक नाम सवोल्फिया सर्पेतिना है. कहा जाता है कि इस पौधे की गंध काफी खराब होती है, जिसे सांप भी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और इस पौधे के पास भी नहीं भटकना चाहते. सर्पगंधा का इस्तेमाल जीव-जंतुओं के काटने के बाद इलाज के तौर भी किया जाता है. इसकी पत्तियां और छाल को बिच्छू, मकड़ी के जहर को बेअसर करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है.

ये पौधे भी दूर रखते हैं सांपों को घर से

यदि आप सर्पगंधा का पौधा खरीदना चाहते हैं, लेकिन आपको पता नहीं ये कैसा दिखता है तो आपको बता दें कि इसका जड़ पीले और भूरे रंग का होता है और पत्ते चमकीले हरे रंग के होते हैं. सर्पगंधा के साथ ही आप लहसुन, मगवॉर्ट (Mugwort plant), स्नेक प्लांट या मदर इन लॉ टंग (Mother-in-Law Tongue), तुलसी, प्याज, सोसाइटी गार्लिक (Society Garlic), लेमन ग्रास का पौधा भी आप लगा सकते हैं. ये सभी प्लांट्स सांपों के साथ ही बारिश में पनपने वाले कई अन्य कीड़े-मकोड़े, मच्छरों आदि को घर से दूर रख सकते हैं.

Tags: Cobra snake, Lifestyle, Rainy Season, Tips and Tricks



Source link

x