बार-बार चावल बन जाता है गीला, चिपचिपा, खिले-खिले बनाने के लिए डालें ये 3 चीजें, रेस्टोरेंट जैसी राइस खाने का लें मजा


How to get Perfect Fluffy Rice: हमारे देश में चावल मुख्य भोजन की तरह खाया जाता है. खासकर, चावल और दाल अधिकतर लोग खाते हैं. हर दिन घर-घर चावल दिन या रात जरूर बनता है. कम ही लोग होंगे जो चावल (Rice) का सेवन नहीं करते होंगे. हालांकि, कुछ लोगों को ये भी लगता है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है. इससे बेहतर रोटी है, लेकिन ऐसा नहीं है. सीमित मात्रा में किसी भी चीज को खाने से नुकसान नहीं होता है. वैसे, जब बात आती है चावल (Chawal) बनाने की तो काफी लोग परफेक्ट राइस बनाने में फेल हो जाते हैं.

बार-बार चावल या तो गीला, चिपचिपा बन जाता है. जल जाता है या फिर कच्चा बन जाता है. दरअसल, चावल बनाना भी एक कला है. इसे बनाते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए. कम चावल लेंगे और पानी अधिक डाल देंगे तो ये चिपचिपा या गीला ही बनेगा. वहीं, चावल अधिक होगा और पानी कम डाल देंगे तो बर्तन में चावल चिपक जाएगा, जल जाएगा या फिर कच्चा ही रह जाएगा. आपके साथ भी ऐसा बार-बार होता है तो आज से आजमाएं शेफ पंकज भदौरिया के फ्लफी, खिले-खिले चावल बनाने के नुस्खे.

खिले-खिले चावल बनाने का तरीका (how to make Non Sticky Rice)
-आप फ्लफी और खिले-खिले चावल बनाना चाहते हैं खासकर किसी पार्टी-फंक्शन, गेट टुगेदर में तो इसके लिए आप डेढ़ साल पुराना बासमती चावल लें. ये चिपचिपा नहीं बनता. अधिक फूलता भी है. पहले चावल को 4-5 बार पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें. इससे इसमें मौजूद स्टार्च की मात्रा निकल जाएगी. स्टार्च के कारण ही चावल चिपचिपा बनता है.





Source link

x