बिहार के इस जिले में है गजब की प्राकृतिक सुंदरता, एक बार जाएंगे तो वहीं बस जाने का करेगा मन 


गुलशन कश्यप/लखीसराय. बिहार में कई सारे ऐसे स्थल हैं, जो अपने अंदर इतनी सुंदरता समेटे हैं कि यह लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लें. हालांकि उन इलाकों में बड़ी संख्या में लोग नहीं जाते, जिस कारण उसकी सुंदरता लोगों के सामने नहीं आ पाती. लोग घूमने के लिए बड़े-बड़े हिल स्टेशन पर जाते हैं, लेकिन बिहार के यह जगह इतनी खूबसूरत हैं कि यहां आपको असीम शांति की प्राप्ति होगी. इन इलाकों में घंटो बैठकर प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठाया जा सकता है. ऐसे ही एक इलाका लखीसराय जिले में स्थित है जो अपने अंदर इतनी सुंदरता समेटे है कि आप यहां घंटो बैठकर प्राकृतिक सौंदर्य को निहार सकते हैं और प्रकृति के बीच समय बिता सकते हैं.

धार्मिक और प्राकृतिक रूप से है खूबसूरत
लखीसराय जिले में स्थित श्रृंगी ऋषि धाम आश्रम अपने अंदर धार्मिक के साथ-साथ प्राकृतिक सुंदरता भी समेटे हुए हैं. श्रृंगी ऋषि आश्रम इतना खूबसूरत है कि यहां पानी कि कलकल और चिड़ियों की चहचाहट को भी साफ सुना जा सकता है. श्रृंगी ऋषि आश्रम में भगवान महादेव का एक मंदिर है, तथा वहां पर ऋषि श्रृंग का आश्रम मौजूद है. कहा जाता है कि यह वही स्थान है जहां भगवान श्रीरामचंद्र के पिता महाराजा दशरथ ने पुत्रकामेष्टि यज्ञ करवाया था. इस कारण इस स्थल की धार्मिक महत्व भी खूब है, तथा यहां बड़ी संख्या में लोग पूजा पाठ करने के लिए आते हैं. खास मौके पर यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जमा हो जाती है. तो वहीं यह इलाका प्राकृतिक रूप से भी काफी सुंदर है.

यहां का कुंड और झरना है काफी प्रख्यात
बताते चलें कि श्रृंगी ऋषि आश्रम में पानी के दो कुंड है, जिसमें सालों पर पानी रहता है. वहीं बारिश के महीना में पहाड़ से यहां पानी गिरने लगता है, जो झरने की शक्ल ले लेता है. यह देखने में काफी मनोभावन लगता है. इसके साथ ही मोरबी डैम का पानी भी यहां के लोगों को खूब आकर्षित करता है. यहां जंगलों के बीच मोरबी डैम अवस्थित है. जिसमें साफ एवं स्वच्छ पानी है तथा चारों तरफ घने पहाड़ एवं हरियाली के बीच बना यह डैम इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देता है. अगर आप भी बिहार में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो आप लखीसराय जिले के श्रृंगी ऋषि आश्रम में घूम सकते हैं. अगर आप प्रकृति प्रेमी है तो निश्चित ही यह जगह आपके लिए जन्नत के समान होगी.

FIRST PUBLISHED : September 4, 2024, 24:26 IST



Source link

x