बिहार में भीषण गर्मी के बीच इस जिले में आई बाढ़, फसलों को भारी नुकसान, लगातार बढ़ रहा जलस्तर – flood threat in supaul amid heat wave in Bihar Kosi river water level start rising suddenly crops washed away check details


सुपौल. बिहार के जहां कई जिले भीषण गर्मी की चपेट में हैं वहीं, सुपौल में कोसी नदी ने किसानों की चिंताएं बढ़ा दी हैं. कोसी नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है, जिससे तटबंध के भीतर बसे इलाके जलमग्न हो गए हैं. प्रशासन ने स्थिति पर नजर रखी हुई है और संभावित खतरे से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. दरअसल, नेपाल के पहाड़ी इलाके में पिछले कुछ दिनों में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कोसी नदी में पानी का प्रवाह बढ़ गया है. नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है, जिससे आसपास के निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है.

किसानों की फसलें डूब गई हैं जिससे उन्हें काफी नुकसान हुआ है. वहीं नाव की समुचित व्यवस्था नहीं होने से लोगो में नाराजगी भी है. कोसी नदी का इतिहास बाढ़ से जुड़ा रहा है, जिससे यह इलाका ‘बिहार का शोक’ के नाम से भी जाना जाता है.

कोसी नदी के जलस्तर में हो रही लगातार बढ़ोतरी ने सुपौल जिले के किसानों के लिए भारी मुसीबत खड़ी कर दी है. तटबंध के भीतर फैली फसलों पर पानी का कहर बरसा रहा है, जिससे किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया है. सुबह से ही कोसी नदी के डिस्चार्ज में बढोतरी देखी जा रही है. अब तक का सर्वाधिक डिस्चार्ज 1 लाख 79 हजार क्यूसेक रिकॉर्ड किया गया है. फिलहाल खतरे की बात नहीं है लेकिन अचानक पानी आ जाने से किसानों को काफी नुकसान हुआ है. किसानों की मानें तो करीब 200 एकड़ में लगी मूंग और मक्के की फसल पूरी तरह से डूब गई है.

FIRST PUBLISHED : June 20, 2024, 19:31 IST



Source link

x