बीज या नर्सरी से पौधे खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत, पत्ते से ही उगा सकते हैं ये सभी पौधे, बचेगा खर्च…, There will be no need to buy plants from seeds or nursery, all these plants can be grown from the leaves of the plant, know the expenses here


पूर्णिया : यदि आप अपने नए घर के बगीचे या बालकोनी को खूबसूरत पौधों से सजाना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको सही जानकारी रखना जरूरी होगा. हालांकि कई लोग मानते हैं कि पौधा लगाने के लिए बीज की जरूरत होती है या पौधे की जरूरत होती है. जिसकी खरीदारी हम बाजार या नर्सरी से करते हैं.लेकिन ऐसा नहीं है अब आप आसानी से इन सभी पौधों को पत्तियों के मदद से ही आसानी से उगा सकते हैं.जिसके लिए आपको बीज या नर्सरी के खर्च की जरूरत नहीं होगी तो आइए जानते हैं.

आजकल घर को खूबसूरत बनाने के लिए और घर के माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए कई लोग घर के आंगन, बालकनी और खली छत पर गार्डनिंग करते हैं.हालांकि होम गार्डन के लिए आपके पास सही जानकारी होना बहुत जरूरी है. साथ ही गार्डिंग करने वाले लोगों को लगता है कि गार्डिंग करने के लिए पौधे लगाने की जरूरत होती है लेकिन ऐसा नहीं है आप पुराने पौधें के पत्तों से भी पौधे उगा सकते हैं. हालाँकि पत्तों से पौधों को लगाने में आपके पैसे भी बचेंगे. जिन्हें उनकी पत्तियों से भी आसानी से उगाया जा सकता है वैसे में आप कुछ सजावटी पौधे और कुछ सब्जियों के और मसाले के पौधों को भी पत्तों की मदद से आसानी से उगा सकते हैं.

पूर्णिया गार्डन ग्राम के नर्सरी एक्सपर्ट तन्वी प्रकाश ने Local 18 से खास बातचीत करते हुए बताया की गार्डनिंग और बालकनी या खुले छत पर गार्डनिंग करने के लिए लोगों को सही जानकारी होना बहुत जरूरी है . नहीं तो लोगों को कई सारे नुकसान हो सकते हैं.हालांकि वह कहती हैं कि कई ऐसे सजावटी पौधे हैं और कई ऐसे फल और सब्जियों के पौधे हैं जिन्हें आप बीज और नर्सरी में पौधे खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप आसानी से ही अपने घर पर एक पौधे से अनेकों पौधे तैयार कर सकते हैं.हालांकि इसको तैयार करने के लिए कुछ चीजों का विशेष ध्यान देना जरूरी होता है.

ये सभी पौधे को पत्तों की मदद से आसानी से उगाये
गार्डन ग्राम के फाउंडर तन्वी प्रकाश कहती हैं कि अगर आप घर या बालकनी में स्नेक प्लांट या एलोवेरा प्लांट या कैक्टस प्लांट या मनीप्लांट या रबर प्लांट या स्पाइडर प्लांट सहित अन्य कई सजावटी पौधे लगाते हैं तो इन पौधे के एक पत्तों से ही आप दूसरे पौधों को बना सकते हैं. साथ ही साथ अपने गार्डनिंग में बालकनी में देसी टमाटर या शिमला मिर्च या मेथी, अजवाइन और मंगरेला सहित अन्य कई लत्तेदार सब्जियों के पत्तों से ही पौधे आसानी से उगा सकते हैं .

पत्ते से पौधे उगाने से पहले करें ये काम रखे ध्यान
गार्डन ग्राम की तन्वी प्रकाश कहती है कि आप जब भी पत्ते से पौधे बनाने का प्रक्रिया करना चाहे तो सबसे पहले आप पौधे की स्थिति को देखें और पौधे के जहां भी नोड्स या जॉइंट्स होते हैं. उस जॉइंट पर निकली हुई पत्ते की धारी को आप आसानी से तोड़े जिसके बाद उन पत्ते को फोर्मंटेशन के लिए सबसे पहले आप इस लिक्विड को तैयार करें.

ऐसे करें तैयार इसमें 48 घंटे रखे डुबोकर
सबसे पहले इस प्रक्रिया को तैयार करने के लिए एक हिस्सा मधु 9 हिस्सा पानी और एक चम्मच व्हाइट विनेगर और एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच चीनी इन सब को मिलाकर इसे तैयार करें. फिर उसमें इन पौधे के जॉइंट को लगभग 48 घंटे के लिए पौधों को उसमें डुबोकर रखें जिससे पौधे में फर्मेंटेशन की प्रक्रिया बढ़ जाती है और फिर उसे पौधे को आप मिट्टी या पानी में आसानी से लगा सकते हैं.



Source link

x