बुआ के बेटे का आइडिया कर गया काम, फूल की खेती से हर महीने हो रही इतनी कमाई-Aunt’s son’s idea worked, earning so much every month from flower farming


समस्तीपुर : आम लोगों की क्रय शक्ति में वृद्धि के कारण फूलों की खेती एक आकर्षक व्यवसाय बन गया है. देश के कई किसान अब फूलों की खेती के माध्यम से कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. फूलों की विभिन्न किस्मों में गेंदा फूल की खेती किसानों के लिए विशेष रूप से लाभदायक अवसर के रूप में उभरी है. उदाहरण के लिए समस्तीपुर के विद्यापति नगर क्षेत्र के खनुआ गांव निवासी राहुल कुमार ने गेंदा फूल की सफलतापूर्वक खेती की है और एक ही सीजन में प्रति कट्ठा लगभग 15 हजार रुपए का मुनाफा कमा रहे हैं. उन्हें गेंदा फूल उगाने की प्रेरणा उनके फुफेरा भाई से मिली, जो फूलों की खेती में अनुभवी हैं.

उनके फुफेरा भाई ने गेंदा फूल उगाने की विधि उनके साथ साझा की, जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने गेंदा फूल की खेती सफलतापूर्वक की और आस-पास के बाजारों में इसकी बिक्री कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें प्रति कट्ठा लगभग 15000 रुपये का मुनाफ़ा हुआ. हम आपको बताना चाहेंगे कि गेंदा फूलों की खेती का मौसम सिर्फ 3 महीने का होता है.

क्या कहते हैं युवक किसान
खानुआ गांव के युवा किसान राहुल कुमार ने बताया कि मेरे बुआ के बेटे कई सालों से इस काम में सफलतापूर्वक लगे हुए हैं. उन्होंने मुझे फूलों की खेती का आइडिया दिया, जो मेरे लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ है. मैं अब सिर्फ़ 3 महीने में ₹15000 प्रति महीने कमा लेता हूं. उन्होंने बताया कि फूलों को बेचना कोई बड़ी बात नहीं है, क्योंकि दुकानदार फ़ोन पर ही ऑर्डर दे देते हैं और हम उन्हें नज़दीकी बाज़ार में फूल पहुंचा देते हैं. उन्होंने कहा कि फूल की खेती में प्रतिकट्ठा खर्च की बात की जाए तो 4 हजार से ₹5000 हो ही जाता है. खर्च के अनुसार इनकम भी अच्छा हो जाता है.

FIRST PUBLISHED : June 6, 2024, 24:08 IST



Source link

x