बुजुर्ग पति ने इस वजह से खाया जहर, पति को तड़पता देख पत्नी ने भी गटक लिया


बागेश्वर. उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में मानवीय संवेदनाओं को कुरेदने वाला एक मामला सामने आया है. यहां के एक गांव में बुजुर्ग दंपति रहते थे. पत्नी लंबे समय से बीमार थी. आर्थिक हालत ऐसी कि इलाज कराना मुमकिन नहीं हो रहा था. पति अपनी पत्नी को बीमार देख मन मसोस रहे थे और खुद को असहाय महसूस कर रहे थे. थक-हारकर उन्होंने जिंदगी के आगे घुटने टेकने का फैसला किया और कीटनाशक खा लिया. पति को तड़पता देख पत्नी ने भी कीटनाशक खा लिया. पति की इलाज के दौरान मौत हो गई और पत्नी को किसी तरह बचा लिया गया.

मिली जानकारी के अनुसार, मामला बागेश्वर के रिखाड़ी गांव का है. मृतक का नाम मोहन राम (75) था. उनकी पत्नी किशनी देवी (70) लंबे समय से बीमार हैं. दोनों वृद्धावस्था पेंशन से गुजारा कर रहे थे. दरअसल करीब 20 साल पहले उनके पेट के ट्यूमर का ऑपरेशन हुआ था. कुछ समय तक राहत मिली लेकिन बाद में दिक्कतें बढ़ने लगीं. इस दौरान किशनी देवी को अन्य बीमारियां भी हो गईं. आर्थिक तंगी के चलते मोहन राम पत्नी का बेहतर इलाज नहीं करा पा रहे थे. यह बात उन्हें वर्षों से परेशान कर रही थी.

इलाज के दौरान तोड़ा दम
अपनी बेबसी के आगे घुटने टेकते हुए मोहन राम ने कीटनाशक खा लिया. पति को तड़पता देख किशनी देवी ने भी कीटनाशक गटक लिया. दोनों की हालत बिगड़ने लगी. दंपति को कांडा के सीएचसी लाया गया. प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया. फिजिशियन चंद्र मोहन भैसोड़ा ने दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती कर इलाज शुरू किया. इस दौरान मोहन राम ने दम तोड़ दिया, जबकि किशनी देवी का इलाज चल रहा था. हालत ठीक होने के बाद उन्हें घर भेज दिया गया.

माता-पिता से अलग रहते थे दोनों बेटे
बागेश्वर के सीओ अंकित कंडारी ने कहा कि बुजुर्ग पति मोहन राम ने पत्नी किशनी देवी की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के कारण कीटनाशक खाया था, जिसे देखकर पत्नी ने भी कीटनाशक खा लिया. मोहन राम का पोस्टमार्टम कराने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है. पत्नी को इलाज के बाद घर भेज दिया गया है. बता दें कि बुजुर्ग दंपति के दो बेटे हैं. दोनों की शादी हो चुकी है. दोनों माता-पिता से अलग रहते हैं. वे मेहनत-मजदूरी कर परिवार का पेट भर रहे हैं.

FIRST PUBLISHED : September 13, 2024, 24:39 IST



Source link

x