बुदनी से शिवराज सिंह चौहान की विरासत को कौन बढ़ाएगा आगे, क्या कार्तिकेय को मिलेगा बीजेपी से टिकट?


भोपाल. मध्य प्रदेश में बुदनी और विजयपुर विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव की घोषणा होते ही राजनैतिक गलियारों में चर्चा है कि सत्ताधारी बीजेपी का प्रत्याशी कौन होगा? प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का कहना है कि बीजेपी का नेतृत्व और पार्लियामेंट्री बोर्ड प्रत्याशी तय करता है. बुदनी सीट विदिशा से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई है. बुदनी शिवराज सिंह चौहान की परंपरागत सीट है जहां से वो लगातार कई बार चुनाव जीते हैं. सवाल यह है कि शिवराज की विरासत को कौन आगे बढ़ाएगा? बुदनी से चार नाम सामने आए हैं जिनमें सबसे ज्यादा शिवराज सिंह चौहान के बड़े बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान की चर्चा है. इसके अलावा शिवराज समर्थक रमाकांत भार्गव, गुरू प्रसाद शर्मा और राजेन्द्र सिंह के भी नाम हैं. विजयपुर विधानसभा के उपचुनाव में बीजेपी मंत्री रामनिवास रावत को ही टिकिट देगी जो लोकसभा चुनाव के ठीक पहले कांग्रेस की विधायकी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे.

वीडी शर्मा ने कहा, ‘जब पीएम भोपाल आये थे तो उन्होंने कहा था कि हमारा प्रत्याशी कौन है। तो लोगों ने कहा कि लोगों ने कहा कि हमारा प्रत्याशी अभी कहाँ से घोषित हो जाएगी. पीएम ने कहा कि यही दृष्टिकोण बदलना है. हमारा प्रत्याशी कमल का फूल है. मैं उदाहरण हूं. मुझे भेज दिया खजुराहो. कौन प्रत्याशी होगा ये बीजेपी का नेतृत्व, पार्लियामेंट्री बोर्ड बीजेपी के कार्यकर्ता को टिकिट देता है. कार्यकर्ता चुनाव लड़ता है और कार्यकर्ता ही चुनाव जिताता है, इसलिये जो भी आएंगे वो चुनाव लड़ेगे और जीतेंगे.

मध्यप्रदेश की बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू होगी. इन सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी. बीजेपी के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी से विधायक थे. पूर्व मुख्यमंत्री चौहान के विदिशा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद बुधनी सीट खाली हुई थी. चौहान वर्तमान में केंद्रीय कृषि मंत्री हैं. श्योपुर जिले में स्थित विजयपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामनिवास रावत के इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के बाद चुनाव जरूरी हो गया. रावत मुख्यमंत्री मोहन यादव की मंत्रिपरिषद में मंत्री हैं.

FIRST PUBLISHED : October 17, 2024, 01:16 IST



Source link

x