बेहतरीन स्टडी सेंटर की है तलाश, यहां चौबीसों घंटे मुफ्त में मिलती हैं सारी सुविधा


विश्वजीत सिंह/मुंबई: वैसे तो मुंबई में खड़े रहने के लिए भी कोई खाली और शांत जगह नहीं है. ऐसे में पढ़ाई के लिए कोई जगह खोजना और भी कठिन है. लेकिन ऐसा नहीं है कि इसका कोई हल नहीं है. मुंबई के नरीमन पॉइंट से थोड़ी दूरी पर एक ओपन एयर स्टडी सेंटर है. यहां स्टूडेंट्स शांति पूर्वक पढ़ाई कर सकते हैं. इस स्टडी सेंटर का नाम संकल्पना है. यह चर्चगेट स्टेशन से कुछ दूरी पर स्थित बाबा साहेब अंबेडकर स्टैचू के सामने है. यहां आपको कई किताब प्रेमी लोग बैठे और पढ़ते हुए मिलेंगे.

आपको इस स्टडी सेंटर की एक खास बात बताएं तो इसकी खासियत यह है कि यहां पर 24 घंटे कोई भी पढ़ाई कर सकता है क्योंकि यह स्टडी सेंटर 24 घंटे खुला रहता है. यह जगह उन विद्यार्थियों के लिए बेहतरीन है जो शोर से दूर कुछ समय पढ़ाई करना चाहते हैं. यहां लोग रात के दो से तीन बजे तक बैठ कर पढ़ते हैं.

एक दम मुफ़्त है इस स्टडी सेंटर में पढ़ाई करना
यह स्टडी सेंटर 1999 में बनी थी. इस सेंटर की एक खास बात यह भी है की यहां आने और पढ़ाई करने के लिए किसी तरह की फ़ीस नहीं लगती है. इस लाइब्रेरी में पंखे, बल्ब और मोबाइल चार्ज करने की भी सुविधा है.

इस लाइब्रेरी में एक साथ क़रीब 50 से भी अधिक स्टूडेंट्स बैठ कर पढ़ाई कर सकते है. यहां बहुत से ऐसे भी लोग बैठे दिखते है जो काम से बचे हुए समय में किसी सरकारी एग्जाम की तैयारी कर रहे होते हैं. इस स्टडी सेंटर में पढ़ाई करने वालों की उम्र की कोई सीमा नहीं है लेकिन अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स ही पढ़ते हुए दिखते हैं. कई लोग यहां बैठ कर लैपटॉप पर काम भी करते है. यहां बैठ कर पढ़ाई करने वाला हर व्यक्ति इस बात का भी पूरा ध्यान रखता है कि उसकी वजह से दूसरे किसी को तकलीफ ना हो इसलिए यहां सब शांति बनाये रखते हैं.

FIRST PUBLISHED : June 22, 2024, 16:10 IST



Source link

x