बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में पहली बार होगा ऐसा, खेली जाएगी इतने टेस्ट मैचों की सीरीज; जानें पूरा शेड्यूल


Rohit Sharma And Pat Cummins- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Rohit Sharma And Pat Cummins

India vs Australia Test Series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए भारतीय टीम की टेस्ट स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है। टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है। वहीं उपकप्तानी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को मिली है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी कहा जाता है। ऐसा पहली बार होगा कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इससे पहले पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 1991/92 में खेली गई थी, लेकिन तब उसे BGT के नाम से नहीं जाना जाता था। 

पर्थ के मैदान पर होगा पहला मुकाबला 

पिछली चार बार से टीम इंडिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती है। दो बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में जाकर हराया है। लेकिन इस बार BGT के लिए ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। ऐसे में टीम इंडिया को अभी से सावधान रहने की जरूरत है। इस बार दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला 22 नवंबर से पर्थ के मैदान पर होगा। 

21वीं सदी में टीम इंडिया ने जीती हैं ज्यादा टेस्ट सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक कुल 107 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से 45 में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी है। वहीं 32 मुकाबले भारतीय टीम ने जीते हैं। 29 ड्रॉ रहे हैं और एक मैच टाई रहा है। दूसरी तरफ अगर टेस्ट सीरीज जीतने के मामले में देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है। दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 28 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, जिसमें से 12 में भारतीय टीम ने जीत हासिल की और 11 में ऑस्ट्रेलिया ने। 5 सीरीज ड्रॉ पर समाप्त हुई हैं। 

21वीं सदी में तो टीम इंडिया का टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के ऊपर हावी रही है और उसका दबदबा देखने को मिला है। दोनों टीमों के बीच 21वीं सदी में अभी तक कुल 13 टेस्ट सीरीज हुईं, जिसमें से 8 में भारत ने बाजी मारी है और सिर्फ चार ही हारी हैं। एक सीरीज ड्रॉ रही है। 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पूरा शेड्यूल: 

पहला टेस्ट: 22-26 नवंबर, पर्थ


दूसरा टेस्ट: 6-10 दिसंबर, एडिलेड (डे- नाइट)

तीसरा टेस्ट: 14-18 दिसंबर, ब्रिस्बेन

चौथा टेस्ट: 26-30 दिसंबर, मेलबर्न

5वां टेस्ट: 3-7 जनवरी, सिडनी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड: 

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा, नीतीश कुमार रेड्डी, वाशिंगटन सुंदर। 

यह भी पढ़ें: 

कप्तान ने अचानक दे दिया इस्तीफा, 7 ODI खेलने वाले प्लेयर को मिली कमान

मयंक यादव और रियान पराग को क्यों नहीं मिली टी20 सीरीज के लिए टीम में जगह, BCCI ने किया बताई पूरी बात

Latest Cricket News





Source link

x