बॉलीवुड सुपर स्टार के दादा ने इंग्लैंड के लिए खेला क्रिकेट, फिर टीम इंडिया के बने कप्तान


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई खिलाड़ियों ने अब तक क्रिकेट खेला है. इसमें से एक नाम ऐसा भी है जिसने भारत की तरफ से खेलने से पहले इंग्लैंड की टीम के लिए खेला. हम बात कर रहे हैं इफ़्तिख़ार अली ख़ान पटौदी की. पिता की विरासत को मंसूर अली ने आगे बढ़ाया और वो भी टीम इंडिया के कप्तान बने. अगली पीढ़ी ने क्रिकेट की जगह बॉलीवुड को चुना और कामयाब कलाकार बने. सैफ अली खान आज बॉलीवुड का जाना माना नाम है.

भारतीय क्रिकेट टीम के तीसरे टेस्ट कप्तान इफ्तिखार अली खान पटौदी ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत इंग्लैंड के लिए खेलते हुए की थी. पटौदी स्टेट के 8वें नवाब एकमात्र ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने भारत और इंग्लैंड दोनों ही टीम की तरफ से टेस्ट मैच खेला है. इफ्तिखार अली ने साल 1933 में अपने करियर की शुरुआत सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतकीय पारी के साथ किया था.

अपने करियर में इफ्तिखार अली खान ने 6 टेस्ट मैच खेले जिसमें से तीन भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर खेला. वहीं बाकी के तीन टेस्ट मैच उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से खेला. भारत की आजादी से पहले साल 1946 में इंग्लैंड दौरे पर बतौर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान गए थे. 6 टेस्ट मैच में इस धुरंधर के नाम 199 रन थे जिसमें एक शतकीय पारी शामिल थी. 127 फर्स्ट क्लास मैच में उन्होंने 8750 रन बनाए. इफ्तिखार अली ने फर्स्ट क्लास में 29 शतक बनाए.

इफ्तिखार अली के बेटे मंसूर अली खान ने भारत के लिए कुल 46 टेस्ट मैच खेले. वो भारत के 14वें टेस्ट कप्तान बने. 203 रन के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ टेस्ट में मंसूर अली ने 2793 रन बनाए. इसमें 6 शतक और 16 अर्धशतक रहे. मंसूर अली ने बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से शादी की थी. बॉलीवुड स्टार सैफ अली खान और अभिनेत्री सोहा अली खान के अलावा सबा अली खान भी बॉलीवुड से जुड़ी हैं.

FIRST PUBLISHED : September 30, 2024, 05:03 IST



Source link

x