ब्रह्मांड के रहस्य जानने में है इंट्रेस्ट, एस्ट्रोवर्स कंपनी फ्री में करा रही है सोलर ऑब्जर्वेशन


नैनीताल: उत्तराखंड की सरोवर नगरी नैनीताल में इन दिनों नंदा देवी महोत्सव चल रहा है. इस दौरान नगर के मल्लीताल फ्लैट्स में मेला चल रहा है जहां तमाम तरह के उत्पादों की दुकानें लगी हुई हैं. इस मेले में नैनीताल की एस्ट्रोवर्स नाम की एक कंपनी मेले में आए लोगों को ब्रह्माण्ड की जानकारी दे रही है. इसके अलावा कई ऐसे उत्पाद भी बेच रही है जो ब्रह्माण्ड को समझने में मदद करेंगे. उनके द्वारा निःशुल्क लोगों को सोलर ऑब्जर्वेशन भी करवाया जा रहा है.

कंपनी से जुड़े रूपिन ने लोकल 18 से खास बातचीत के दौरान बताया कि इस स्टॉल के माध्यम से उनकी कंपनी का मकसद लोगों तक ब्रह्मांड की जानकारी पहुंचाना है. एस्ट्रोवर्स कंपनी के वेब डेवलपर रूपिन बताते हैं कि उनकी कंपनी एस्ट्रोवर्स प्राइवेट लिमिटेड नैनीताल और आसपास के इलाकों में स्पेस एजुकेशन और स्पेस टूरिज्म के क्षेत्र में काम कर रही है. इसी के तहत नंदा देवी मेले में उनकी कंपनी द्वारा स्टॉल लगाया गया है.

उन्होंने बताया की उनके स्टॉल में उनकी कंपनी द्वारा तैयार स्पेस की जानकारी देने वाले उत्पाद बेचे जा रहे हैं जिनमें मून लैंप, एस्ट्रो कार्ड, गैलेक्सी प्रोजेक्टर, लेजर लाइट और तमाम तरह की चीजें शामिल हैं. इसके अलावा उनकी कंपनी द्वारा टेलिस्कोप भी रखे गए हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं.

यहां लगी हैं ऑब्जर्वेट्री
रूपिन बताते हैं कि एस्ट्रोवर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा नैनीताल के पास बल्दियाखान में ऑब्जर्वेट्री लगाई गई है जहां से आप ब्रह्माण्ड के रहस्यों की जानकारी ले सकते हैं. रूपिन बताते हैं की बल्दियाखान से नाइट स्काई बेहद साफ है. जिस वजह से ये जगह ऑब्जर्वेशन के लिए ठीक है.

FIRST PUBLISHED : September 16, 2024, 14:50 IST



Source link

x