ब्रिटिश नागरिकों को नहीं लगाना पड़ेगा शिमला का चक्कर, ऑनलाइन होगा जन्म और मृत्यु का रिकॉर्ड


पंकज सिंगटा/शिमला : नगर निगम शिमला द्वारा जन्म और मृत्यु के रिकॉर्ड को ऑनलाइन किया जा रहा है. इसको लेकर नगर निगम द्वारा कार्य शुरू कर दिया गया है. यह रिकॉर्ड 1870 के बाद का है, जो अभी तक बहुत अच्छी स्थिति में है. नगर निगम द्वारा इसे जल्द ही ऑनलाइन कर दिया जाएगा. जिसके बाद शहर के लोगों सहित विदेश से रिकॉर्ड देखने आने वाले लोगों को भी इसका लाभ होगा. लोग ऑनलाइन ही अपने परिजनों के जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र देख पाएंगे और उन्हें निकाल भी पाएंगे.

नगर निगम शिमला के महापौर सुरेंद्र चौहान ने बताया कि नगर निगम द्वारा सभी जन्म और मृत्यु के रिकॉर्ड रजिस्टर को ऑनलाइन किया जा रहा है. इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और अभी तक वर्ष 2000 से 2010 के रिकॉर्ड को ऑनलाइन अपडेट कर दिया गया है.

उर्दू रिकॉर्ड के अनुवाद में समस्या
महापौर ने बताया कि नगर निगम शिमला के पास लगभग 4 हजार रजिस्टर मौजूद है, जिनमे शिमला शहर के वासियों का जन्म और मृत्यु का रिकॉर्ड दर्ज है. इनमे प्रति रजिस्टर करीब 1400 लोगों का रिकॉर्ड है. अधिकतर रिकॉर्ड अंग्रेजी में है जिसे आसानी से समझा जा सकता है, लेकिन 25 रजिस्टर ऐसे है जो उर्दू भाषा में है और इसे ऑनलाइन करने में कुछ समस्या आ रही है. उर्दू रिकॉर्ड के अनुवाद के लिए सरकार से मान्यता प्राप्त उर्दू के जानकारों को बुलाया जाना है, जिसकी प्रक्रिया जारी है.

ब्रिटिश नागरिकों को नहीं लगाना पड़ेगा शिमला का चक्कर
अमूमन ब्रिटिश नागरिक अपने पूर्वजों का जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र ढूंढते हुए शिमला पहुंचते है. देश की आजादी तक यहां रहने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों के रिकॉर्ड यहां मौजूद है. इन रिकॉर्ड की तलाश में अब ब्रिटिश नागरिकों को शिमला आने की जरूरत नहीं पड़ेगी, वे इन रिकॉर्ड्स को ऑनलाइन देख पाएंगे. इसके साथ ही शिमला के स्थानीय लोगों को भी इससे सहूलियत होगी, उन्हें भी जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए नगर निगम के दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे. वे नगर निगम की वेबसाइट पर ही व्यक्ति की कुछ निजी जानकारी डाल कर जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र निकाल सकेंगे.

Tags: Himachal pradesh news, Local18, Shimla News



Source link

x