भक्ति में शक्ति! भीषण गर्मी में दंडवत प्रणाम कर नाप डाले 665 किमी, बूढ़े दंपति की श्रद्धा देख लोग हैरान


उज्जैन.  जब इंसान की ईश्‍वर पर आस्था हो तो फिर भीषण गर्मी का कोई असर नहीं होता है. ऐसे ही आस्था में डूबे बुजुर्ग दम्पत्ति तपती दोपहरी में दंडवत प्रणाम करते हुए महाकाल की नगरी उज्‍जैन पहुंचे और भगवान के दर्शन किए. उन्‍होंने बताया कि वे राजस्‍थान के बाड़मेर से करीब 665 किमी की दंडवत प्रणाम यात्रा करते हुए नंगे पांव सड़क पर लेटते उज्जैन पहुंच हैं. भगवान के प्रति उनके समर्पण को देखते  कई लोग पति-पत्नी की मदद कर रहे हैं. वहीं महाकाल थाना पुलिस में एसआई चंद्रभान सिंह ने भी इन लोगों की मदद की.

उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन के बाद ये दंपति ओम्कारेश्वर के लिए रवाना हो गए हैं. राजस्थान जिले के बाड़मेर जिले से 55 वर्षीय प्रल्हाद उर्फ़ शम्भू बुनकर अपनी पत्नी पूजा के साथ करीब डेढ़ वर्ष पहले घर से ओम्कारेश्वर नर्मदा में स्नान और मंदिरों के दर्शन के लिए निकले थे. दोनों पति-पत्नी ने 665 किलोमीटर यात्रा की है. भगवान के प्रति आस्था रखने वाले प्रहलाद रोजाना भीषण गर्मी में पैदल बिना चप्पल से करीब डेढ़ किमी की दंडवत यात्रा करते हैं. वे अपने हाथ में एक नारियल लेकर दंडवत प्रणाम करते हैं. उनका साथ देने के लिए पत्नी भी पैदल चल रही हैं.

सबसे पहले रामदेवरा के दर्शन किए और फिर पुष्‍कर जी पहुंचे थे दंपति
राजस्थान से अपनी यात्रा शुरू कर सबसे पहले प्रहलाद ने रामदेवरा के दर्शन किए. उस के बाद अजमेर पुष्कर जी के दर्शन करते हुए उज्जैन महाकाल मंदिर में दर्शन किए और अब अंत में वे ओम्कारेश्वर तक इसी तरह दंडवत यात्रा करेंगे. बुजुर्ग पति-पत्नी की इस भक्ति यात्रा को देख कई लोग उनकी मदद के लिए आगे आए हैं.

भूख प्‍यास से पहले ईश्‍वर कर देते हैं सब इंतजाम
वहीं, भक्‍त प्रहलाद ने बताया कि सब ईश्‍वर की कृपा से हो रहा है. हमारा स्‍वास्‍थ्‍य बहुत अच्‍छा है. जब भूख लगती है उससे पहले ही भोजन मिल जाता है और जब प्‍यास लगती है; उससे पहले पानी देने वाला हमारे सामने होता है. लोग हमें खाना-पानी देकर खुश हो रहे हैं. लगभग रोजाना ही खाने पीने का इंतजाम हो जाता है. श्रद्धालु लोग खाना खिला देते हैं तो कभी हम होटल में खा लेते हैं. यात्रा में कई लोग दान में फल फ्रूट पानी की बोतल भी देते हैं. वहीं एक मन्नत के कारण कठिन यात्रा कर रहे हैं और अभी करीब छः माह से अधिक का समय लग सकता है.

Tags: Mahakal Mandir, Mp news, MP News big news, MP News Today, Omkareshwar Dam, Rajasthan news, Ujjain mahakal mandir, Ujjain news



Source link

x