भगवान भोलेनाथ को जौ अर्पित करने से सुख और समृद्धि में होती है वृद्धि, तिल चढ़ाने से पापों का होता है नाश 



3211755 HYP 0 FEATUREimages 1 भगवान भोलेनाथ को जौ अर्पित करने से सुख और समृद्धि में होती है वृद्धि, तिल चढ़ाने से पापों का होता है नाश 

 सुधांशु चौबे/कैमूर: सावन का महीना शुरु हो चुका है. 19 साल बाद ऐसा संयोग बना है कि यह एक नहीं बल्कि 2 महीने तक चलेगा. 4 जुलाई से लेकर 31 अगस्त तक 58 दिनों तक लगातार श्रावण का महीना ही चलने वाला है. इस दौरान श्रद्धालु भगावान शिव को प्रसन्न करने के लिए   धूम-धाम से पूजा करते हैं. उसके बावजूद भी कई भक्तों के मन में यह सवाल रहता है कि  ऐसा क्या अर्पण करें कि वह जल्द से जल्द प्रसन्न हो जाएं. इस बारे में लोकल 18 से खास बातचीत की है कैमूर जिले के प्रकांड विद्वान ज्योतिषाचार्य डॉ. नीरज तिवारी ने. उन्होंने विस्तार से बताया कि सोमवारी पर हमें भगवान भोलेनाथ की आराधना किन चीजों के साथ करनी चाहिए, जिससे वह तुरंत प्रसन्न हो जाएंगे.

ज्योतिषाचार्य डॉ. तिवारी ने बताया कि शिवपुराण के अनुसार अगर भगवान भोलेनाथ की पूजा चावल से की जाती है तब जातक को धन की प्राप्ति होती है. उन्होंने कहा कि शिवपुराण में यह कहा गया है कि जब भी आप भगवान भोलेनाथ की पूजा करें, उन्हें बिल्वपत्र अवश्य चढ़ाएं. उन्होंने बताया कि तिल से भोलेनाथ की पूजा करने से पापों का नाश होता है. भगवान भोलेनाथ को जौ अर्पित करने से सुख और समृद्धि की वृद्धि होती है.

संतान प्राप्ति के लिए गेहूं से करें भोलेनाथ की पूजा
ज्योतिषाचार्य डॉ. तिवारी ने बताया कि अगर किसी दंपत्ति को संतान सुख की प्राप्ति नहीं हो रही है तब वह भगवान भोलेनाथ की पूजा करें और उन्हें गेहूं का अर्पण करें, इससे उन्हें संतान सुख की प्राप्ति होगी. यह सभी अन्य भगवान को अर्पण करने के बाद गरीबों में बांट देना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर किसी को बुखार है तो भगवान शिव को जल चढ़ाने मात्र से उसे स्वास्थ्य लाभ मिलता है. सुख व संतान की वृद्धि के लिए जलधारा द्वारा शिव की पूजा उत्तम बताई गई है. ज्योतिष आचार्य ने कहा कि भगवान शिव का अभिषेक सुगंधित तेल से करने पर समृद्धि में वृद्धि होती है. जबकि शिवलिंग पर गन्ने का रस चढ़ाने से सभी आनंद की प्राप्ति होती है. गंगाजल से भोलेनाथ की पूजा करने से भोग एवं मोक्ष दोनों की प्राप्ति होती है, जबकि मधु से भगवान शिव का अभिषेक करने से यक्ष्मा रोग में आराम मिलता है.

Tags: Bihar News, Bihar News in hindi, Local18, Religion 18



Source link

x